नीली शर्ट और काली पेंट में नजर आएंगे बस चालक-परिचालक

815
bus-driver-operator-will-be-seen-on-Blue-shirt-and-black-paint-

भोपाल। अब जल्द ही बस कंडक्टर और चालक नए रंग की वर्दी में नजर आएंगे। खाकी वर्दी के स्थान पर अब बस स्टाफ नीले रंग की शर्ट और काले रंग की पेंट पहनेंगे। परिवहन विभाग जल्द ही बस चालक और परिचालक की वर्दी का रंग बदलने के आदेश जारी करने जा रहा है। साथ ही यात्री बसों में जीपीसी की अनिवार्यता होगी। वाहनों के फिटनेस परीक्षण की अब खानापूर्ति नहीं होगी, इसके लिए सभी परिवहन कार्यालयों में ऑटो फिटनेस सेंटर खोले जाएंगे। 

परमिट एवं लायसेंस सेवा के सरलीकरण के लिये युक्तियुक्त व्यवस्था की जाएगी। बैट्री चलित वाहनों को रजिस्ट्रेशन में छूट दी जाएगी। परिवहन कार्यालयों में वाहनों के लिये आटो फिटनेस सेन्टर खोले जाएंगे। बस कंडक्टर और ड्रायवरों की वर्दी का रंग नीली शर्ट एवं काला पेन्ट करने का फैसला संभवत: अगले महीने हो जाएगा। अभी तक इनकी वर्दी खाकी रंग की थी। बसों में जीपीएस आधारित व्हीकल लोकेशन ट्रेकिंग सिस्टम लगाए जायेंगे। टीसीआईएल कम्पनी परिवहन मंत्री एवं अधिकारियों के सामने बसों के आवागमन एवं लोकेशन सुगमता से उपलब्ध कराने संबंधी पॉवर प्रजेन्टेशन दिया।

महिलाएं संचालित करेंगी टैक्सी

महिलाओं के लिए परिवहन व्यवस्था को और अधिक सुरक्षित तथा सरल बनाया जाएगा। प्रदेश में महिलाओं द्वारा संचालित टैक्सी सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। वचन-पत्र के क्रियान्वयन के लिये परिवहन नीति में शीघ्र ही आवश्यक संशोधन किये जाएंगे।


बच्चों को टै्रफिक नियम पढ़ाएंगे मंत्री

परिवहन मंत्री अब ट्रैफिक नियम पढ़ाने के लिए स्कूलों में बच्चों की क्लास लेंगे। विभाग की बैठक में मंत्री ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि यातायात नियमों के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए स्वयंसेवी संगठनों की सेवायें भी ली जायेंगी। शीघ्र ही ऐसे स्थानों को चिन्हित किया जायेगा, जहाँ पर लोक परिवहन की सुविधा उपलब्ध नहीं है। ऐसे स्थानों पर परिवहन सेवा प्रारंभ की जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के पर्यटन एवं सामरिक महत्व के स्थलों को जोड़ते हुए नागरिकों को परिवहन सेवा उपलब्ध कराई जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here