रक्षाबंधन पर रेलवे का तोहफा, भोपाल से चलेगी ये स्पेशल ट्रेन

1332
rakshabandhan-special-train-will-run-between-rewa-habibganj

भोपाल। रक्षाबंधन की त्यौहारी भीड़ का देखते हुए रेलवे ने अभी से कमर कस ली है। त्यौहार के समय भाई-बहनोंं को  आने-जाने में कोई परेशानी न हो, इसके लिए रेल प्रशासन ने अपनी पूरी तैयारी भी कर रखी है। इसी तारतम्य मे  कई राखी स्पेशल ट्रेन दौड़ाने का निर्णय लिया है। ये ट्रेने भोपाल और हबीबगंज स्टेशन से विभिन्न स्थानों को चलेंगी। 

दरअसल, एमपी में हबीबगंज-रीवा के बीच यात्रियों के दबाव को देखते हुए रक्षाबंधन को लेकर रेलवे दो स्पेशल ट्रेन संचालित कर रहा है। 22 कोच की इस स्पेशल ट्रेन में 17 स्लीपर और एक तृतीय वातानुकूलित समेत 4 एसएलआर कोच  में रहेंगे। इससे यात्रियों को परेशानी नहीं होगी, हालांकि बाकी ट्रेनों के मुकाबले यात्रियों को ज्यादा किराया चुकाना पड़ेगा। वही रक्षाबंधन  पर 02185-02186 हबीबगंज-रीवा-हबीबगंज स्टेशनों के बीच सात ट्रिप एवं 02189-02190 हबीबगंज-रीवा-हबीबगंज स्टेशनों के बीच पांच ट्रिप स्पेशल एक्स. चलाने की भी तैयारी है।

जबलपुर-पुणे-जबलपुर स्पेशल एक्स. की अवधि घटाई

रेल प्रशासन ने 01656-01655 जबलपुर- पुणे-जबलपुर स्पेशल एक्सप्रेस को एक अक्टूबर तक चलाने का निर्णय लिया है। पूर्व में गाड़ी 31 दिसम्बर तक चलाई जानी थी। यह गाड़ी निर्धारित दिन, ठहराव (हॉल्ट), समय-सारणी और कोच कम्पोजीशन के अनुसार चलेगी। ये गाड़ी इटारसी, हरदा, खिरकिया एवं छनेरा स्टेशन पर हॉल्ट लेकर गंतव्य के लिए प्रस्थान करती है।

ट्रेन लेट तो मिलेगा मैसेज

अगर आप राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस से रेल यात्रा करते हैं, तो रेलवे आपके लिए नई मैसेज सुविधा शुरू कर चुका है। इस सुविधा के तहत यदि ट्रेन 1 घंटा भी लेट हो रही है, तो आप रेलवे आपको एक मैसेज भेज रहा है, जो आपके लिए एक सूचना मैसेज है कि आपकी ट्रेन एक घंटा लेट हो रही है। यानी अब आपको समय से स्टेशन पहुंचते ही ट्रेन लेट होने के कारण परेशान नहीं होना पड़ेगा।रेलवे ने इस तरह के इंफॉर्मेशन मैसेज की सुविधा को शताब्दी और राजधानी एक्सप्रेस में ही शुरू किया है। ट्रायल सफल रहा तो अन्य ट्रेनों में भी इस व्यवस्था को शुरू कर दिया जाएगा। बताते चलें कि देशभर में 25 जोड़ी राजधानी और 26 जोड़ी शताब्दी ट्रेनें चलती हैं।

जबलपुर से अटारी के लिए स्पेशल ट्रेन

रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए जबलपुर से अटारी के बीच एक विशेष साप्ताहिक ट्रेन चलाने का फैसला लिया है. यह रेलगाड़ी 06 अगस्त 2019 से 01 जनवरी 2020 तक चलाई जाएगी. इस विशेष ट्रेन को 06 अगस्त 2019 से 31 दिसम्बर 2019 तक हर मंगलवार को जबलपुर रेलवे स्टेशन से सुबह 08 बजे चलाया जाएगा. यह ट्रेन रात 11.45 बजे अटारी रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी. वापसी में यह ट्रेन 07 अगस्त 2019 से 01 जनवरी 2020 के बीच हर बुधवार को अटारी रेलवे स्टेशन से दोपहर 2.45 बजे चलेगी. यह रेलगाड़ी अगले दिन शाम 5.20 बजे बजे जबलपुर पहुंचेगी

हबीबगंज – रीवा स्पेशल ट्रेन कुल 22 डिब्बों की होगी. इसमें 17 डिब्बे स्लीपर के होंगे. ट्रेन में 04 एसएलआर डिब्बे लगाए गए हैं. इस ट्रेन में एक 3AC क्लास का डिब्बा भी होगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here