मध्य प्रदेश

भोपाल।
कोरोना वायरस (COVID-19) के बढ़ते कहर के चलते प्रदेश की शिवराज सरकार ने (madhypradesh Government) ने एक बड़ा निर्णय लिया है। शिवराज सरकार ने शिक्षा सत्र 2019-20 में कक्षा पहली से 8वीं स्तर तक विद्यार्थियों को सामान्य कक्षोन्नति (जनरल प्रमोशन) फैसला लिया है है।इसके तहत पहली से आठवीं तक के विद्यार्थी बिना परीक्षा के पास होंगे। जनरल प्रमोशन के आदेश जारी कर दिए है।बता दे कि यह दूसरा मौका है जब जनरल प्रमोशन का फैसला लिया गया है। इससे पहले गैसकांड के बाद तत्कालीन सरकार ने इस तरह का फैसला लिया था। प्रदेश में दूसरी बार जनरल प्रमोशन,

दरअसल, कोरोना के बढ़ते कहर के चलते पूरे देश-प्रदेश में लॉक डाउन है।स्कूल-कॉलेज पूरी तरह से बंद है। ऐसे में कॉपी जांचने और रिजल्ट बनाने का काम भी नहीं हो सकता, जिसके चलते छात्रों का रिजल्ट अटक गया है और उन्हें चिंता सता रही है कि ऐसी स्थिति कब तक रहेगी ।इस कारण सरकार ने इन छात्रों को जनरल प्रमोशन देने का फैसला लिया है। जिसके चलते सरकार ने कोरोना की वजह से प्रदेश में पहली से नौवीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को जनरल प्रमोशन देने का फैसला किया है।

इधर 10 वीं के छात्रों को भी प्रमोशन पर विचार
इधर, आगामी हालातों को देखते हुए सरकार 10वीं के छात्राें को भी जनरल प्रमोशन देने पर विचार कर रही है। लेकिन, हायर सेकंडरी में ऐसा नहीं किया जाएगा क्योंकि 12वीं के अंकों के आधार पर कॉलेजों में दाखिला दिया जाता है।ऐसे में आने वाले भविष्य में छात्रों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

पहली कक्षा से लेकर 8वी क्लास तक जनरल प्रमोशन
कोरोना के चलते नही हों पा रही थी परीक्षाएं