28 गांव, 30,000 की आबादी जल संकट की गिरफ्त में, किसानों ने निकाली जागरूकता रैली

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। ग्वालियर (Gwalior) जिले में बहुत से क्षेत्र ऐसे हैं जहाँ गर्मियों (Summer) में जल संकट (Water Crisis)हराता है लेकिन रानी घाटी क्षेत्र के 28 गांव की 30,000 आबादी ऐसी है जो आजादी के बाद से ही गहरे जल संकट से जूझ रही है। पानी की कमी (Water Crisis)  के चलते इस क्षेत्र की 9 हजार हैक्टेयर भूमि पर फसल के लिए किसानों (Farmers) को संघर्ष करना पड़ता है। किसानों ने शनिवार को पानी के लिए जागरूकता रैली (Awarness Rally) निकाली।

ग्वालियर जिले के रानीघाटी (Ranighati) और आसपास के 28 गांवों में करीब 30,000 लोग रहते हैं। इस क्षेत्र में 9 हजार हैक्टेयर जमीन हैं लेकिन इन गांवों में किसान आजादी के समय से ही पानी की समस्या से जूझ रहे हैं, खास बात ये है कि इस क्षेत्र यहां से हरसी बांध (Harsi Dam) महज 7 किलोमीटर पर है लेकिन यह गांव ऊंचाई पर मौजूद हैं, इसलिए आज तक पानी नहीं पहुंच सका, किसानों की मांग है कि हरसी बांध से पानी को लिफ्ट करके लाया जा सकता है, लेकिन सरकार के सामने किसी ने सही से मामले को नहीं रखा इसलिए समस्या का हल नहीं हो सका है।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....