कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, DA भुगतान से पहले शासन ने दी बड़ी राहत

केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। देशभर के केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) की नजर 26 जून को होने वाले नेशनल काउंसिल आफ JCM  (National Council of JCM) की मीटिंग पर ठहरी हुई है। दरअसल डेढ़ साल से देश के 52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनर्स राहत के इंतजार में बैठे हैं। वही सातवें वेतन आयोग (7th Pay commission) को लेकर 3 DA सहित अन्य निर्णय पर उनकी नजर टिकी हुई है। इससे पहले केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है।

केंद्र सरकार ने उन सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान किया है, जो अपना घर बनाना चाहते हैं। केंद्र सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों को हाउस बिल्डिंग एडवांस (house building advance) का लाभ दिया जा रहा है। हाउस बिल्डिंग एडवांस का लाभ 31 मार्च 2022 तक दिया जाएगा। इस पर मूल ब्याज दर 7.9% तय किया गया है। वही सातवें वेतन आयोग की वेतन मैट्रिक्स और CPC अनुमोदन प्रावधानों को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय कर्मचारियों के लिए हाउस बिल्डिंग एडवांस (HBA) के दिशा निर्देश तय दिए गए हैं।

Read More: अजब MP के गजब किस्से: मृत शिक्षकों ने लगाई Online क्लास, बच्चों को पढ़ाया, वेतनपत्र भी जारी

मामले में आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय का कहना है 1 अक्टूबर 2020 से 31 मार्च 2022 तक के लिए केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारियों को हाउस बिल्डिंग एडवांस पर ब्याज दर 7.90% रहेगी। यह लाभ 18 महीने के लिए दिया जाएगा। वहीं केंद्र सरकार के कर्मचारी, जिन्होंने अक्टूबर 2020 से हाउस बिल्डिंग एडवांस का लाभ उठाया है। उन्हें भी इसका लाभ दिया जाएगा।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों द्वारा प्लॉट खरीद उस पर घर बनाने के लिए हाउस बिल्डिंग एडवांस क्लेम (HBA Claim) किया जा सकेगा। प्लॉट पर क्लेम (claim) करने के लिए वह प्लॉट कर्मचारी या उसके पति/पत्नी के नाम पर रजिस्टर्ड होनी चाहिए। इसके अलावा केंद्र सरकार के कर्मचारी, जिन्होंने बैंक या किसी अन्य तरह के संस्था से होम लोन लिया है। वह भी इस हाउस बिल्डिंग एडवांस योजना का लाभ उठा सकेंगे लेकिन इसके लिए उन्हें HBA के नियम और शर्तों को पूरा करना होगा।

24 जून को होने वाली बैठक में वित्त मंत्रालय और कम्पनी सेक्रेटरी द्वारा DA और DR एरियर पर बड़ा फैसला किया जा सकता है अगर इसकी मंजूरी मिल जाती है तो 1 जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों को डीए और डीआर का भुगतान किया जाएगा। ऐसी उम्मीद है कि सरकार 1 जुलाई से कर्मचारियों को डीए में बढ़ोतरी कर उनका एरियर देगी।