कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा, 2016 से मिलेगा नए वेतन आयोग का लाभ, विभाग ने जारी किया नोटीफिकेशन, अक्टूबर से बढ़ेगी सैलरी

1 अक्टूबर से कर्मचारियों को नए वेतन आयोग के तहत सातवें वेतनमान उपलब्ध कराया जाएगा।

cpc

चंडीगढ़, डेस्क रिपोर्ट। राज्य सरकार ने राज्य के हजारों 7th Pay Commission कर्मचारियों (Employees) को दिवाली का बड़ा तोहफा दिया है। राज्य के सभी शासकीय कॉलेजों के शिक्षक और समकक्ष संवर्ग को 1 जनवरी 2016 से सातवें केंद्रीय वेतन आयोग (UGC pay scale) के अनुसार यूजीसी वेतनमान का लाभ दिया जाएगा। इस संबंध में अधिसूचना (notification) जारी कर दी गई है। 1 अक्टूबर से कर्मचारियों को नए वेतन आयोग के तहत सातवें वेतनमान उपलब्ध कराया जाएगा।

यूनिवर्सिटी और कॉलेज शिक्षकों को नोटिफिकेशन जारी करते हुए मान सरकार द्वारा सातवें वेतन आयोग का लाभ दिया जाएगा। राज्य मंत्रिमंडल द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा और भाषा जसप्रीत तलवार द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इससे पहले मंत्रिमंडल ने 9 सितंबर को राज्य के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों शिक्षकों के लंबे समय से की जा रही मांग को मानते हुए उन्हें यूजीसी वेतनमान को लागू करने पर अपनी सहमति दी थी।

Read More : Petrol Diesel Prices: क्रूड ऑयल में उछाल, MP में घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, यहाँ जानें ईंधन का ताजा भाव

शिक्षक दिवस पर बड़ी घोषणा करते हुए पंजाब के मान सरकार ने कॉलेज और विश्वविद्यालय में यूजीसी सातवें वेतन आयोग को 1 अक्टूबर 2022 से लागू करने की घोषणा की थी। कॉलेज के शिक्षकों को सातवें वेतन आयोग के मुताबिक यूजीसी के वेतन स्केल से वेतन की मंजूरी दी गई है।

अब 15 जनवरी 2016 से उनके वेतन स्केल को संशोधित किया जाएगा और एक अक्टूबर 2022 से इसे लागू कर 2016 से ही शिक्षकों को सातवें वेतन आयोग के तहत वेतन उपलब्ध कराए जाएंगे। राज्य के विश्वविद्यालय सहित सरकारी कॉलेज और सरकारी सहायता प्राप्त कॉलेज के सभी अध्यापक और संवर्ग के अंदर काम करने वाले कर्मचारियों को बड़ा लाभ होगा। वहीं शिक्षकों को किस्तों में बकाए वेतन का भुगतान किया जाएगा।