कर्मचारियों को जल्द मिलेगी राहत, केंद्रीय मंत्रिमंडल लेगा अंतिम निर्णय, DA पर जाने अपडेट

7th Pay Commission

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। देश के 52 लाख कर्मचारी (employees) और 60 लाख पेंशनभोगियों (pensioner) कई महीनों से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं। बीते दिनों सरकार की बैठक में कर्मचारियों को डीए (DA) बढ़ोतरी से जुड़े फैसले की उम्मीद थी लेकिन शनिवार को ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई थी। सूत्रों की माने तो बैठक काफी सकारात्मक रही है। जल्द ही कर्मचारियों के डीए (DA) को लेकर ऐलान किए जा सकते हैं।

पहले उम्मीद की जा रही थी कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के डीए बढ़ोतरी से जुड़े मामले में 27 जून को अंतिम फैसला लिया जाएगा लेकिन शनिवार को कोई घोषणा नहीं की गई। हालांकि बैठक काफी सकारात्मक रही और कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने बैठक में सभी की बातें सुनीं। जिसे केंद्र सरकार के कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी पर चर्चा के लिए बुलाया गया था। उम्मीद है कि केंद्रीय कैबिनेट जल्द ही इस मामले पर फैसला लेगी।

Read More: Mandsaur News: पुलिस का आमानवीय चेहरा, नाबालिग की जमकर पिटाई, Video Viral

गौरतलब है कि इस समय केंद्र सरकार के कर्मचारियों की करीब 3 किस्तों का डीए लंबित है और लंबित डीए के साथ-साथ Arrears पर भी केंद्र फैसला ले सकता है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों की मांगों को अब प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) और केंद्रीय मंत्रिमंडल के सामने रखा जाएगा।

फिलहाल केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 17 फीसदी डीए मिल रहा है और जनवरी 2020 में वहां के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी। फिर जून 2020 में महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की गई। इसके अलावा जनवरी 2021 में भी डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी। इन सभी लंबित डीए को जोड़ दें तो यह 28 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा और बढ़े हुए डीए के वितरण पर अंतिम निर्णय से 52 लाख से अधिक कर्मचारियों और 60 लाख पेंशनभोगियों को सीधे लाभ होगा। केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन में काफी वृद्धि होगी और पेंशनभोगियों की पेंशन भी बढ़ेगी