7th pay commission

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। केंद्र सरकार (Modi government) केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा इजाफा कर सकती है। दरअसल सैलरी (salary) में बढ़ोतरी की जा सकती है। इसके लिए फ़ैसला 26 जून 2021 को होगा। जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों (central government) को बढ़ा हुआ वेतन मिलना शुरू हो जाएगा। दरअसल 26 जून को नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम (National Council of JCM) की मीटिंग (meeting)  होनी है। इसमें सरकारी अधिकारियों की सैलरी बढ़ाने पर चर्चा की जाएगी।

बता दें कि केंद्रीय कर्मचारी पिछले कई महीनों से महंगाई भत्ता और DA बढ़ोतरी की राह देख रहे हैं। माना जा रहा है कि 26 जून को होने वाली बैठक में ट्रैवल एलाउंस, सिटी अलाउंस के साथ-साथ प्रोविडेंट फंड और ग्रेच्युटी में भी इजाफा देखने को मिल सकते हैं।

Read More: Petrol-Diesal Rate: फिर बढ़े पेट्रोल और डीजल के भाव, रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची कीमत

चर्चा की माने तो केंद्रीय कर्मचारियों के PF को 28% तक बढ़ाया जा सकता है। वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों का PF 17 प्रतिशत है। इसके अलावा TA में भी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। ट्रैवलिंग एलाउंस बढ़ाने से पहले ही केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार ने बड़ी राहत दी है। जहां ट्रैवलिंग एलाउंस के आवेदन जमा करने की अवधि को बढ़ा दिया गया है। वही 60 दिन के अंदर TA का आवेदन करना होता था। जिसे बढ़ाकर 180 दिन किया गया है।

वही 26 जून को होने वाली बैठक में होने वाले फैसले के बाद जुलाई में सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़ोतरी के साथ DA देने का ऐलान कर सकती है। इसे पहले Corona second wave को देखते हुए केंद्रीय कर्मचारियों के DA पर रोक लगा दी गई थी। जिसे समय-समय पर बढ़ाया जाता रहा है। हालाकि कोरोना की लहर के कम होने के बाद सरकार ने DA पर से रोक हटाने का ऐलान किया लेकिन DA भुगतान को लेकर अभी तक कोई बयान सामने नहीं आया है।