भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कर्मचारियों (central employees) के लिए आज 7th pay commission पर बड़ी खबर सामने आ रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में कैबिनेट कमेटी ऑफ इकोनॉमिक्स अफेयर (CCEA) की बैठक हुई। जिसमें केंद्रीय कर्मचारी, पेंशनधारियों के लिए DA बढ़ाने के प्रस्ताव को आज मंजूरी मिली है।

दरअसल केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनरों के दैनिक भत्ते को लेकर सरकार ने फैसला लिया है। कर्मचारियों का डीए 17% से बढ़कर 28 फीसद हो गया है।

इसके बाद जुलाई 2021 के लिए केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनधारियों को मिलने वाले 3% DA फीसद की बढ़ोतरी को मंजूरी दी जा सकती है। वहीं बढ़ा हुआ DA को सितंबर महीने में देय होगा।

Read More: प्रभारी मंत्री को काले झंडे दिखाने का मामला, युवा कांग्रेसी गिरफ्तार, हड़कंप

बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को फिलहाल 17% डीए मिल रहा था लेकिन पिछले तीन किस्त को जोड़कर DA 28 फीसद हो गया है। जनवरी 2020 में DA 4 फीसद बढ़ा था जबकि जून 2020 में 3 फीसद की DA बढ़ोतरी की गई थी और जनवरी 2021 में 4% DA का भुगतान होना है। इसके अलावा AICPI आंकड़ा आना अभी बाकी है। यह आंकड़ा जुलाई में जारी होगा। जुलाई में 3% की बढ़ोतरी की जा सकती है। ऐसे में DA कुल बढ़कर 28 फीसद से बढ़कर 31 फीसद पहुंच सकता है।

बता दें कि महंगाई भत्ता कर्मचारियों के वेतन के आधार पर दिया जाता है। शहरी, अर्ध शहरी और ग्रामीण इलाकों में नौकरी करने वाले सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता अलग-अलग है। जबकि महंगाई भत्ते की गणना मूल सैलरी के मुताबिक की जाती। इसके लिए एक फार्मूला तय किया जाता है जोकि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक से तय किया जाता है।