ADGP ने रोपा चंपा का पौधा, कहा-पर्यावरण की रक्षा के लिए हरियाली की परत जरूरी

ग्वालियर।अतुल सक्सेना।

मध्य प्रदेश पुलिस के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक और वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी राजा बाबू सिंह ने कहा कि धरती व पर्यावरण को बचाने के लिए धरती को कभी खाली ना छोड़ा जाए, नहीं तो वह बंजर भूमि के रूप में तब्दील हो जाती है । पर्यावरण की रक्षा के लिए धरती के आवरण पर हरियाली की चादर बहुत ही आवश्यक है। ADGP राजा बाबू सिंह शनिवार को हरिशंकर पुरम के बी ब्लॉक में स्थानीय निवासियों द्वारा आयोजित किए गए वृक्षारोपण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधन दे रहे थे।

ग्वालियर से ट्रांसफर कर पुलिस मुख्यालय भेजे गए पुलिस महानिरीक्षक एवं ADGP राजा बाबू सिंह का ग्वालियर में कार्यकाल विभागीय जिम्मेदारियों के साथ सामाजिक कार्यों और पर्यावरण जागरूकता के लिए भी याद किया जायेगा। शनिवार को हरिशंकरपुरम कॉलोनी बी ब्लॉक के निवासियों ने ओम शांति अपार्टमेंट के पास वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया । जिसमें ADGP राजा बाबू सिंह ने चंपा का पौधा लगाया । इस अवसर पर उन्होंने स्थानीय निवासियों को धरती, गौ माता और पर्यावरण की रक्षा का संकल्प दिलवाया। गौरतलब है कि हरिशंकर पुरम बी ब्लॉक के स्थानीय निवासियों ने रेलवे बाउंड्री वॉल के किनारे विभिन्न प्रजातियों के करीब 500 से अधिक पौधे लगाए हैं और उनकी रखवाली भी पिछले 3 साल से कर रहे हैं। स्थानीय लोगों के इस प्रयास की प्रशंसा करते हुए ADGP ने इस मौके पर वृक्षारोपण अभियान, पर्यावरण की सुरक्षा के लिए लगाए गए ट्री गार्ड, फेंसिंग और वाटर हार्वेस्टिंग के तहत ड्रिप इरिगेशन तकनीकी अपनाए जाने के लिए स्थानीय निवासियों की सराहना की।

इस अवसर पर विशेष अतिथि के रूप में मौजूद साडा के पूर्व चेयरमैन और वरिष्ठ बीजेपी नेता राकेश जादौन ने भी स्थानीय निवासियों की पहल को समाज के परत एक अमूल्य मानवीय योगदान बताया है । कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों का स्वागत वृक्षारोपण के प्रहरी के रूप में ओम प्रकाश गुप्ता, संजय सक्सेना, मनोज रिछारिया, मनीष गोयल, प्रदीप गर्ग, तरुण कुमार सिंह, सुनील विष्णुदेवा, डॉ निरुपम गुप्ता, मनीष सिंह, अखिलेश पचौरी आदि ने किया। कार्यक्रम का संचालन जावेद खान ने किया। इस अवसर पर कॉलोनीवासियों की ओर से ADGP राजा बाबू सिंह को एक स्मृति चिन्ह और पौधा भेंट कर सम्मानित किया गया।