MP College: 1 अगस्त से कॉलेज एडमिशन होंगे शुरु, ऑनलाइन होगी प्रक्रिया, ये होंगे नियम

विद्यार्थियों का डाटा सत्यापन के लिए प्रदेश के 498 शासकीय महाविद्यालयों (Government College) को भेजा जाएगा।

MP College

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के महाविद्यालयों (College Admission) में 1 सितम्बर 2021 से नवीन शिक्षा सत्र की शुरुआत होगी, इसके लिए 1 अगस्त 2021 रविवार से एडमिशन की प्रक्रिया शुरु होगी।इसके तहत MP के 1264 शासकीय और निजी महाविद्यालय और 758 बीएड संस्थानों में प्रवेश प्रारंभ होंगे।रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 12 अगस्त तय की गई है। 2 अगस्त से 14 अगस्त तक सरकारी कॉलेजों में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का काम होगा। 20 अगस्त को पहली एडमिशन लिस्ट जारी होगी। 25 अगस्त तक छात्रों को फीस जमा करना होगी।

यह भी पढ़े.. MP College: 24 घंटे में उच्च शिक्षा विभाग ने वापस लिया आदेश, मंत्री ने कमिश्नर को दिए ये निर्देश

प्रवेश लेने वाले सभी विद्यार्थियों को शुभकामनाएँ देते हुए मंत्री डॉ. मोहन यादव (Higher Education Minister Dr. Mohan Yadav) ने कहा कि कोरोना काल को दृष्टिगत रखते हुए प्रवेश प्रक्रिया पूर्णत: ऑनलाइन (Online) की जा रही है, जिसमें विद्यार्थी घर बैठे या कियोस्क (kiosk)  के माध्यम से पंजीयन कर सकते हैं और अपने डॉक्यूमेंट अपलोड कर सकते हैं। सत्यापन की सुविधा भी ऑनलाइन रहेगी। छात्राओं (College Student) के लिए कोई पंजीयन शुल्क नहीं है। छात्रों को मात्र 100 रुपये पंजीयन शुल्क लगेगा। उच्च शिक्षा विभाग(Higher Education Department) की ई-प्रवेश प्रक्रिया में अभी तक 1264 महाविद्यालय जुड़ चुके हैं।

महाविद्यालयों में संचालित होने वाले परंपरागत पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश प्रक्रिया में दो चरण और एक CLC राउण्ड होगा। पहले चरण में विद्यार्थी को ऑनलाइन आवेदन करने के लिये 12 दिन का समय मिलेगा। वेबसाइट www.epravesh.mponline के माध्यम से विद्यार्थी घर बैठे अपना पंजीयन करा सकते हैं।विद्यार्थियों का डाटा सत्यापन के लिए प्रदेश के 498 शासकीय महाविद्यालयों (Government College) को भेजा जाएगा, जिसमें प्राध्यापक विद्यार्थियों द्वारा भरी गई जानकारी का उनके अपलोड किए गए दस्तावेजों के साथ सत्यापन करेंगे।

यह भी पढ़े..MP Weather: मप्र के 22 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, एक साथ रेड-ऑरेंज अलर्ट जारी

उच्च शिक्षा विभाग ने सभी शासकीय महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए हेल्प सेंटर बनाए हैं, जिनके माध्यम से विद्यार्थी अपनी कठिनाइयों का निराकरण कर सकते हैं। इसके अलावा यदि उन्हें कुछ असुविधा होती है, तो वह मुख्यालय स्तर पर 0755-2551698, 2554763 या mponline के हेल्प सेन्टर 0755-6720201 और बीएड के लिए 0755-2554572 पर सम्पर्क कर सकते हैं। विभाग स्तर पर प्रवेश के लिए epravesh12@gmail.com भी उपलब्ध है।

विद्यार्थी प्रवेश से संबंधित जानकारी के लिए उक्त Email.ID पर मेल कर सकते हैं। साथ ही 758 बी.एड. संस्थानों के लिए भी ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया (Online College Admission Process)  संचालित होगी, जिसमें तीन राउंड होंगे।ई-प्रवेश और बी.एड. की गाइडलाइन उच्च शिक्षा विभाग के पोर्टल पर ऑनलाइन प्रवेश के नाम से अपलोड है। आवेदकों की सुविधा के लिए गाइडलाइन के अंत में 65 एफएक्यू प्रश्न और उत्तर संकलित किए गए हैं।

यह भी पढ़े..किसान सम्मान निधि: इस दिन आएगी 9वीं किश्त, इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ