कृषि मंत्री ने दी किसानों को बड़ी राहत, मूंग की खरीदी के लिए पंजीयन की तिथि बढ़ी

कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा है कि ग्रीष्मकालीन मूंग फसल उत्पादक किसान समर्थन मूल्य (MSP) पर फसल के विक्रय के लिये 20 जून तक पोर्टल पर पंजीयन करा सकते हैं।

कृषि मंत्री कमल पटेल

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के कृषि मंत्री कमल पटेल (Agriculture Minister Kamal Patel) ने किसानों (Farmers) को बड़ी राहत दी है। कृषि मंत्री ने मूंग की खरीदी के लिए पंजीयन की तिथि को आगे बढ़ा दिया है। अब किसान 20 जून तक पंजीयन करवा सकते है।बता दे कि पहले पंजीयन की तिथि 16 जून तक थी और 15 जून से खरीदी शुरु हो गई है।

यह भी पढ़े.. सीएम शिवराज सिंह ने केंद्रीय मंत्री के सामने किसानों को लेकर रखी ये मांग, क्या होगी पूरी?

कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा है कि ग्रीष्मकालीन मूंग फसल उत्पादक किसान समर्थन मूल्य (MSP) पर फसल के विक्रय के लिये 20 जून तक पोर्टल पर पंजीयन करा सकते हैं।पूर्व में पंजीयन की तिथि 16 जून तक ही थी, जिसे अब 4 दिन और बढ़ा दिया गया है। पंजीयन से छूटे हुए किसान इसका लाभ ले सकते हैं।

कृषि मंत्री कमल पटेल ने बताया कि भारत सरकार (India Government) द्वारा घोषित समर्थन मूल्य पर ग्रीष्मकालीन मूंग का उपार्जन प्रारंभ कर दिया गया है। पूर्व में इस योजना का लाभ 27 जिलों को मिल रहा था। अब इनमें भोपाल, बुरहानपुर और श्योपुरकला को भी शामिल कर लिया गया है। इस प्रकार प्रदेश के 23 जिलों में ग्रीष्मकालीन मूंग का उपार्जन किया जायेगा।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert: मप्र के इन संभागों में झमाझम के आसार, कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

बता दे कि MP में गेहूं, चना, मसूर और सरसों के बाद अब 15 जून से समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीदी (Mung bean) शुरु की गई है, जो 90 दिनों तक की जाएगी।  केन्द्र सरकार (Central Government) द्वारा मूँग का समर्थन मूल्य 7 हजार 196 रुपये प्रति क्विंटल निश्चित किया गया है।वही सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने ऐलान करते हुए कहा है कि मूंग का नुकसान नहीं होने दिया जाएगा, मप्र सरकार किसानों के पसीने की पूरी कीमत देगी।