कृषि मंत्री कमल पटेल ने किसानों को दिया लाभ, अधिकारियों को निर्देश

कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने कहा है कि बीमा क्लेम राशि मिलने में जो भी तकनीकी परेशानियों आ रही है उन्हें तत्काल सुधार किया जाए।

kamal patel

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट मध्यप्रदेश (madhya pradesh) में किसान दिवस के मौके पर आयोजित पुरस्कार समारोह को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री कमल पटेल (kamal patel) ने किसान महिला समूह और गैर सरकारी संस्था को विभिन्न श्रेणियों में 28 पुरस्कार प्रदान की। इसके साथ ही शासन ने अधिकारी को निर्देश दिए कि सभी किसान के बीमा क्लेम (insurance claim) सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने हिदायत दी है कि किसी भी किसान की बीमा क्लेम राशि अगर नहीं दी जाती है या किसानों उससे वंचित रहता है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

दरअसल कृषि विकास मंत्री कमल पटेल प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ 2019 बीमा क्लेम के प्रकरणों की समीक्षा कर रहे थे। जहां उन्होंने बीमा कंपनियों के अधिकारी को निर्देश दिए कि सभी किसानों के बीमा क्लेम राशि सुनिश्चित किया जाए। इसके साथ उन्होंने कहा कि कोई भी किसान पेमेंट लेने से वंचित नहीं रहना चाहिए।

Read More: New Corona Virus Strain की जबलपुुर में दस्तक, प्रशासन अलर्ट

कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने कहा है कि बीमा क्लेम राशि मिलने में जो भी तकनीकी परेशानियों आ रही है उन्हें तत्काल सुधार किया जाए। प्रीमियम की राशि जमा करने के बाद भी यदि कोई भी किसान बीमा राशि से वंचित रहता है तो संबंधित अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही किसान दिवस के मौके पर आयोजित पुरस्कार समारोह को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री कमल पटेल ने पुरस्कार प्राप्त करने वाले सभी श्रेणियों के विचार विजेताओं को स्वेक्षानुदान निधि से 21 -21 हजार रुपए प्रदान किए।किसानों से चर्चा करते हुए कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि नए कानून से लाभ किसानों को मिलेगा।

बड़ी घोषणा करते हुए कृषि मंत्री पटेल ने कहा कि अब किसानों के व्यवसाय को बढ़ावा देने के साथ-साथ किसानों को समृद्ध बनाने का कार्य किया जाएगा। उन्हें किसानी के साथ-साथ उद्यम भी स्थापित करने में मदद की जाएगी। इसके अलावा कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि क्षेत्रवार उत्पादित फसलों को चिन्हित किया जाएगा और उसमें बढ़ावा दिया जाएगा। किसानों को जागरूक करने के साथ-साथ प्रोत्साहित भी किया जाएगा।