डीएसपी रैंक के अधिकारियों के लिए शिवराज सरकार का बड़ा फैसला

इसके साथ ही यह सभी डीएसपी सीनियर स्केल वेतनमान मिलने के साथ ही एडिशनल एसपी प्रमोशन के पात्र हो जाएंगे।

शिवराज सरकार

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। नए साल में मध्य प्रदेश सरकार (Madhya pradesh government)  डीएसपी रैंक (DSP Rank) के अधिकारियों को बड़ा तोहफा देने जा रही है। जहां प्रदेश के डीएसपी रैंक 156 अफसरों को सीनियर स्केल वेतनमान दिया जाएगा। बुधवार को मंत्रालय में हुई डीपीसी की बैठक में यह फैसला लिया गया है।

दरअसल बुधवार देर शाम मंत्रालय में डिपार्टमेंटल प्रमोशन कमेटी (Departmental promotion committee) की बैठक आयोजित की गई थी। जिसमें मध्य प्रदेश के डीएसपी के सीनियर स्केल 294 रिक्त पदों के लिए फैसला लिया गया। गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव राजेश राजौरा की अध्यक्षा में उस बैठक में 156 अफसरों को सीनियर स्केल वेतनमान (Senior scale pay scale) देने पर सहमति बनी। जबकि 20 अधिकारी प्रमोशन के लिए अनफिट (unfit) पाए गए। वहीं 12 अफसरों पर जांच प्रक्रिया अधूरी रहने की वजह से अब तक फैसला नहीं आया है।

Read More: स्मैक तस्कर परिवार के दो मकान गिराए, चार पर कल चलेंगे बुलडोजर, सरकारी जमीन पर था कब्जा

वहीं माना जा रहा है कि कि 31 दिसंबर को इन अफसरों के प्रमोशन का आदेश जारी कर दिया जाएगा। मध्यप्रदेश में 200 डीएसपी के सीनियर स्केल वेतनमान का प्रमोशन इसलिए रुक गया था क्योंकि उन्होंने एसीआर (ACR) पुलिस मुख्यालय, गृह विभाग को नहीं भेजी थी।

इस मामले में विभाग की ओर से पुलिस मुख्यालय को पत्र भेजा गया था और जल्द से जल्द एसीआर दिए जाने की बात की गई थी। गौरतलब हो कि मध्यप्रदेश में डीएसपी के कुल 1256 पद हैं। जिनमें से कनिष्ठ वेतनमान पर 556 पद होते हैं। इनमें से ही डीएसपी पद पर 6 साल की सेवा पूरी करने के बाद 200 से अधिक डीएसपी सीनियर स्केल वेतनमान के पात्र बन गए हैं।

वही डीएसपी रैंक के अधिकारियों को सीनियर स्केल वेतनमान के प्रमोशन मिलने के साथ ही अब तक जो 56,100 पे स्केल देय है। वह बढ़कर 67,300 हो जाएगा। इसके साथ ही यह सभी डीएसपी सीनियर स्केल वेतनमान मिलने के साथ ही एडिशनल एसपी प्रमोशन के पात्र हो जाएंगे।