Commonwealth Games 2022 : कुश्ती में बजरंग पुनिया का दबदबा जारी, कॉमनवेल्थ में जीता गोल्ड मेडल

बजरंग पुनिया ने 65 किग्रा वर्ग फ्रीस्टाइल के फाइनल मुकाबलें में कनाडा के लछलन मैकनील को 9-2 से मात देकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया है।

खेल, डेस्क रिपोर्ट। बजरंग पुनिया से देश को गोल्ड की उम्मीद थी और उन्होंने बिल्कुल भी देशवासियों को निराश नहीं किया और यहां बर्मिंघम में कामनवेल्थ गेम्स का अपना तीसरा लगातार मेडल जीता। उन्हीने 65 किग्रा वर्ग फ्रीस्टाइल के फाइनल मुकाबलें में कनाडा के लछलन मैकनील को (9-2) से मात देकर गोल्ड मेडल अपने नाम कर भारत को कुश्ती में पहला और कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में छठवां गोल्ड मेडल दिलाया है।

इससे पहले बजरंग पुनिया ने मॉरिशस के जीन गायलिन जोरिस बंदौ को सेमीफाइनल में चित्त कर (victory by fall) वहीं क्वार्टरफाइनल में नाउरू के लोव बिंघम को 4-0 से मात देकर सेमीफाइनल में जगह पक्की की थी।

आपको बता दे,हरियाणा के झज्जर में पहलवानों के परिवार में जन्मे बजरंग पुनिया के पिता बनवान सिंह पुनिया भी एक पेशेवर पहलवान रह चुके है। वही उनकी पत्नी संगीता फोगाट भी भारत की मशहूर कुश्ती खिलाड़ी है। बजरंग ने 2014 के कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर और 2018 के कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल अपने नाम कर चुके है। बजरंग पुनिया को साल 2015 में अर्जुन अवार्ड, 2019 में पद्मश्री और राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।