सम्मेद शिखर पर इको टूरिज्म एक्टिविटी पर लगाई गई रोक, केंद्र सरकार ने मानी जैन समुदाय की मांग

travel guide, Sammed Shikhar

Sammed Shikhar: झारखंड सरकार की ओर से जैन तीर्थ स्थल सम्मेद शिखर जी को पर्यटन क्षेत्र घोषित करने के निर्णय पर बड़ी खबर सामने आई है। जानकारी के मुताबिक शिखरजी पर पर्यटन और ईको टूरिज्म एक्टिविटी पर रोक लगा दी है और केंद्र सरकार ने 3 साल पहले जारी किया गया अपना आदेश वापस ले लिया है। मंत्रालय की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर पर्यटन और इको टूरिज्म एक्टिविटी पर रोक लगाने के निर्देश दिए गए हैं।

केंद्र सरकार की ओर से एक निगरानी समिति का गठन भी किया गया है जो सेंसेटिव जोन की निगरानी करने वाली है। समिति में जैन समुदाय के दो और स्थानीय जनजातीय समुदाय के एक सदस्य को स्थाई रूप से शामिल किए जाने के निर्देश भी केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को दिए हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।