kamalnath

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। भाजपा (BJP) के बाद अब कांग्रेस (Congress) ने भी पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 (West Bengal Assembly Election 2021) के लिए स्टार प्रचारकों (Star Campaigners) की लिस्ट जारी कर दी है। इस सूची में 30 दिग्गज कांग्रेस नेता (Senior Congress Leader) शामिल हैं। इनमें पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, राहुल गांधी (Rahul Gandhi), प्रियंका गांधी, सचिन पायलट (Sachin Pilot), नवजोत सिंह सिद्धू के साथ मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal Nath) का नाम भी शामिल है।

यह भी पढ़े.. Coronavirus: MP में कोरोना ने पकड़ी रफ्तार, इन जिलों में हालात गंभीर, लग सकता है नाइट कर्फ्यू

इस लिस्ट में कमलनाथ को 9वें नंबर पर रखा गया है, वही सचिन पायलट को 13 वें नंबर पर जगह दी गई है। लेकिन कांग्रेस के राज्यसभा सांसद और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह (Digvijay singh) को इस लिस्ट में शामिल नहीं किया गया है।  खास बात तो ये है कि इन दिनों मध्य प्रदेश में नेता प्रतिपक्ष और पीसीसी चीफ की कमान संभाल रहे कमलनाथ (Kamal Nath) के खिलाफ उठ बगावती सुरों के बीच कांग्रेस पार्टी (Congress Party) ने यह बड़ी जिम्मेदारी देकर एक साथ कई संदेश दे दिए है।

निकाय चुनावों (Urban Body Election 2021) से पहले मिली इस जिम्मेदारी के कई सियासी मायने निकाले जा रहे है।वही कांग्रेस नेतृत्व को लेकर सवाल खड़ा करने वाले G-23 के प्रमुख नेताओं को भी लिस्ट से बाहर रखा गया है, हालांकि जितिन प्रसाद को जगह दी गई है, लेकिन फिलहाल उन्होंने G-23 के नेताओं से दूरी बना रखी हैं।

इधर BJP ने अपनी 40 सदस्यों की सूची में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan), राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय (Kailash Vijayvargiya), गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा (Dr. Narottam Mishra), और BJP सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते को शामिल किया है लेकिन राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया(Jyotiraditya Scindia) को जगह नहीं दी है।

यह भी पढ़े.. MP: नए सत्र से पहले शिवराज सरकार का छात्राओं को तोहफा, ऐसे मिलेगा लाभ

बता दे कि इस बार पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे। पहले चरण का मतदान 27 मार्च को 5 जिलों की 30 विधानसभा सीटों, दूसरे चरण का मतदान 1 अप्रैल को 4 जिलों की 30 विधानसभा सीटों, तीसरे चरण का चुनाव 6 अप्रैल को 31 विधानसभा सीटों, चौथे चरण का मतदान 10 अप्रैल को 44 विधानसभा सीटों, पांचवें चरण का मतदान 17 अप्रैल को 44 विधानसभा सीटों, छठे चरण में 22 अप्रैल को 43 विधानसभा सीटों, सातवें चरण में 26 अप्रैल को 36 विधानसभा सीटों और आठवें चरण में 29 अप्रैल को 35 विधानसभा सीटों पर चुनाव संपन्न होगा।

कमलनाथ