MP Tourism : अब ऐसे जान सकेंगे इंदौर के लालबाग पैलेस का इतिहास, यहां राज करता था ये परिवार 

MP Tourism, Lalbagh Palace

MP Tourism : मध्य प्रदेश का दिल कहा जाने वाला इंदौर पर्यटन स्थलों के लिए बेहद प्रसिद्ध है। यहां पर कई सारे प्राचीन और प्रसिद्ध पर्यटन स्थल मौजद है जहां का आज भी इतिहास जिंदा है और उस इतिहास को अब पर्यटक अपने मोबाइल में देख और सुन सकते हैं। जी हां, इंदौर के लाल बाग पैलेस शहर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। इस स्थल को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। यहां की वास्तुकला भी देखने लायक है।

होल्कर शासनकाल में बने लाल बाग पैलेस का रख रखाव आज भी पुरातत्व विभाग करता है। ये पैलेस बेहद सुंदर हैं। इसे करीब 36 लाख रूपये में बना कर तैयार किया गया था। लालबाग पैलेस का निर्माण वर्ष 1886 में शुरू हुआ था। उस वक्त होलकर शासन काल था। लंदन की प्रसिद्ध फर्म मेसर्स वारिंग एंड गिलोज ने इस पैलेस को बना कर तैयार किया था। इस पैलेस में राज परिवार रहा करता था। पैलेस में शयन कक्ष, भोजन कक्ष, पार्टी हाॅल हैं। ये पैलेस चार एकड़ में बना हुआ है। यहां कैमरा ले जाने के लिए पर्यटकों को पैसे देना पड़ते हैं।

ऐसे जान सकेंगे इतिहास – 

MP Tourism, lalbag palace

खास बात यह है कि लालबाग में मेले का आयोजन भी किया जाता है। जिस वजह से यहां पर पर्यटकों की काफी ज्यादा भीड़ अक्सर देखने को मिलती है। रोजाना यहां करीब 300 से 500 पर्यटक आते हैं। लेकिन यहां गाइड नहीं है जिस वजह से लोगों को यहां के बारे में जानने में थोड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। लेकिन अब ऐसा नहीं करना पड़ेगा क्योंकि अब पर्यटक लालबाग पैलेस का इतिहास अपने मोबाइल पर सुन सकेंगे।

अच्छी बात ये हैं कि अब इंदौर के लालबाग में इतिहास गूंजेगा। पर्यटन विभाग ने इसके लिए सागो एप से दो माह पहले अनुबंध किया था। जो मुफ्त में ऑडियो गाइड की सुविधा पर्यटन स्थलों पर दे रहा है। अब इसका ट्रायल पूरा हो गया है। पर्यटक अब सिर्फ एक एप डाउनलोड कर पैलेस के क्यूआर कोड को स्कैन कर के यहां के बारे में सब कुछ जान सकेंगे। पैलेस से जुड़ा इतिहास तथ्यों के साथ शामिल है।

यहां कैसे पहुंचे – 

अगर आप भी इंदौर आए हुए है और लाल बैग पैलेस जाने की सोच रहे हैं तो आप यहां आसानी से जा सकते हैं। ये शहर के बीचों बीच स्थित हैं। आप यहां ऑटो, टैक्सी, टू व्हीलर, कार, बस कैसे भी जा सकते हैं।

 

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News