“भाईजी” सुब्बाराव की पार्थिव देह पहुंची, गुरुवार शाम होगा अंतिम संस्कार, सीएम शिवराज हो सकते हैं शामिल

बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित देश विदेश से सुब्बाराव जी जुड़े लोग जौरा पहुंचेंगे और भाईजी को अंतिम विदाई देंगे।

मुरैना, नितेंद्र कुमार शर्मा।  प्रसिद्द गांधीवादी विचारक डा एसएन सुब्बाराव “भाईजी” (famous Gandhian bhai ji subbarao) की पार्थिव देह जयपुर से मुरैना पहुंच गई है उनका पार्थिव शरीर मुरैना सर्किट हॉउस में कुछ घंटे रखने के बाद गांधी आश्रम जौरा (Gandhi Ashram Jaura) के लिए रवाना हो गया  जहाँ गुरुवार दिनभर लोगों के दर्शनार्थ रखी जाएगी। गुरुवार देर शाम अंतिम संस्कार किया जाएगा।  बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी सुब्बाराव जी की अंतिम यात्रा में शामिल हो सकते हैं।

अपनों के बीच भाईजी के नाम से पहचाने जाने वाले सुब्बाराव जी (SN Subbarao) का निधन बुधवार सुबह 6:00 बजे 94 वर्ष की उम्र में जयपुर के अस्पताल में हो गया।  निधन की खबर सुनते ही देश विदेश में शोक की लहार दौड़ गई। खासकर चंबल संभाग में भाईजी से जुड़े लोगों का दिल बैठ गया। लोग चौक, चौराहों पर इकठ्ठा होकर भाईजी के साथ बिताये पलों और उनके कामों कको याद करने लगे।

ये भी पढ़ें – MP News : जल जीवन मिशन में जल्द 35 हजार ग्राम होंगे लाभान्वित, मिलेगा नल से जल

दरअसल सुब्बाराव जी ने 1962 में पहली बार मुरैना जिल के जौरा तहसील में गांधी आश्रम की नीव रखी जो कि आगे चलकर मील का पत्थर साबित हुई। चंबल संभाग के लोग उनके गांधीवादी विचारों से इतने प्रभावित हुए कि बहुत से लोगों ने अपने जीवन को ही बदल दिया। सुब्बाराव जी के गांधीवादी विचारों  ने 600 से अधिक डकैतों को आत्मसमर्पण करवाया।

ये भी पढ़ें – हरभजन और मोहम्मद आमिर के बीच ट्विटर वार , भज्जी ने याद दिलाया सिक्स

भाईजी सुब्बाराव जी निधन की सूचना मिलते ही जौरा गांधी आश्रम में पहुँचने लगे। भाईजी के सबसे नजदीकी लोगों में से एक एकता परिषद के संयोजक राजगोपाल पीवी ने व्यवस्थाएं सभालीं उन्होंने बताया कि सुब्बाराव जी की पार्थिव देह आश्रम पहुँच चुकी है। गुरुवार को दिनभर लोगों के दर्शनार्थ रखी जाएगी और गुरुवार शाम उनका अंतिम संस्कार होगा।

ये भी पढ़ें – MP News : ग्रीन एनर्जी कॉरीडोर का करीब 97 प्रतिशत कार्य हुआ, मार्च 2022 तक पूर्ण करने का लक्ष्य

उधर मुरैना जिला प्रशासन भी सुब्बाराव जी के प्रभाव को समझते हुए अंतिम संस्कार की तैयारों पर नजर रखे हुए है।  बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित देश विदेश से सुब्बाराव जी जुड़े लोग जौरा पहुंचेंगे और भाईजी को अंतिम विदाई देंगे।