ऑस्कर जीतने वाली पहली भारतीय भानु अथैया का निधन, लंबे समय से चल रही थी बीमार

91 साल की मशहूर कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानु अथैया का निधन हो गया है। भानु अथैया ने रिचर्ड एटनबरो (Richard Attenborough) की फिल्म गांधी (gandhi) के लिए साल 1983 में ऑस्कर अवार्ड अपने नाम किया था। भानु अथैया ने मुंबई स्थित अपने घर में आखिरी सांस ली।

bhanu athaiya demise

मुंबई, डेस्क रिपोर्ट। भारत की मशहूर कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानु अथैया (India’s famous costume designer Bhanu Athaiya)  जिनका पूरा नाम भानुमति अण्णासाहेब राजोपाध्याय था उनका गुरुवार को निधन (demise) हो गया है। भानु अथैया (Bhanu Athaiya) काफी लंबे वक्त से बीमार चल रही थी। कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानु अथैया के निधन की जानकारी न्यूज एजेंसी प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (Press Trust of India) द्वारा दी गई। पीटीआई ने ट्वीटर के जरिए ट्वीट करते हुए लिखा कि ‘भारत की पहली ऑस्कर विजेता कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानु अथैया का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया, ये उनकी बेटी का कहना है’

बता दें कि कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानु अथैया ऑस्कर जीतने वाली पहली भारतीय थी। भानु अथैया ने रिचर्ड एटनबरो (Richard Attenborough) की फिल्म गांधी (gandhi) के लिए साल 1983 में ऑस्कर अवार्ड अपने नाम किया था। भानु अथैया ने आमिर खान (Aamir khan) स्टारर फिल्म लगान (lagaan) और स्वर्गीय अभिनेत्री श्रीदेवी (late Sridevi) की फिल्म चांदनी के लिए कॉस्ट्यूम डिजाइन किए थे।

 

बता दें कि भानु अथैया ने अपने करियर की शुरआत साल 1956 में सीआइडी फिल्म से की थी। भानु के हुनर को असपी पहचान फिल्म गांधी ने दिलाई थी। भानु अथैया ने राज कपूर, गुरु दत्त, आशुतोष गोवारिकर, यश चौपड़ा जैसे निर्देशकों के साथ काम किया है।भानु अथैया ने ना केवल बॉलीवुड (bollywood) में बल्कि हॉलीवुड (hollywood) में भी काम किया है। 100 से ज्यादा बॉलिवुड फिल्मों में भानु अथैया ने बतौर कॉस्टयूम डिजाइनर काम किया था।

कॉस्टयूम डिजाइनर भानु अथैया ने आमिर खान की लगान और शाहरुख खान की स्वदेस फिल्म में आखिरी बार काम किया था। 91 साल की उमर में भानु अथैया ने अपनी आखिरी सास अपने घर पर ली। भानु अथैया के निधन के बाद से बॉलीवुड में शोक की लहर दौड़ गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here