भारत बंद: कांग्रेस करेगी जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन, कमलनाथ-दिग्विजय ने की अपील  

नगरीय निकाय चुनाव

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर पिछले ग्यारह दिनों से दिल्ली की सीमाओं पर आंदोलन कर रहे किसानों को कांग्रेस सहित 11 राजनैतिक दल और 10  विभिन्न ट्रेड यूनियनों और किसान संगठनों का समर्थन मिल गया है। इस बीच 8 दिसंबर को आयोजित होने वाले भारत बंद को भी भारी समर्थन मिल रहा है। कांग्रेस (Congress)ने भी भारत बंद को पूर्ण समर्थन करने की घोषणा की है। मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamalnath)और दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) ने व्यापारियों और आम जनता से किसानों के समर्थन में आयोजित होने वाले भारत बंद (Bharat Bandh) में साथ देने की अपील की है। पार्टी  ने कहा है कि कांग्रेस 8  दिसंबर को सभी जिला मुख्यालयों प्रदर्शन करेगी और किसानों के समर्थन  में ज्ञापन देगी ।

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ  ने बयान जारी कर कहा है  कि केंद्र की मोदी सरकार द्वारा किसानों की बगैर सहमति से ,उनसे बगैर चर्चा किए तीन नए कृषि कानून लागू किए गए हैं जो कि किसान विरोधी होकर किसानों को पूरी तरह से बर्बाद कर देंगे।इन कानूनों में न्यूनतम समर्थन मूल्य की कोई ग्यारंटी का जिक्र नहीं है , इन कानूनों से मंडी व्यवस्था समाप्त हो जाएगी ,इन क़ानूनों से सिर्फ़ कारपोरेट जगत को फायदा होगा और जमाखोरी व मुनाफाखोरी को बढ़ावा मिलेगा , यह काले कानून पूरी तरह से किसान विरोधी हैं।एक तरफ तो मोदी सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने का और खेती को लाभ का धंधा बनाने का दावा व वादा किया था और वहीं वो इन काले कानूनों के माध्यम से खेती को व किसानों को बर्बाद करने पर तुले हुए हैं ,खेती को घाटे का धंधा बनाने पर तुले हुए हैं।
पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि इन काले कानूनों के विरोध में किसान संगठनों ने 8 दिसंबर को भारत बंद का आह्वान किया है , कांग्रेस ने भी देश भर में इस बंद को अपना समर्थन दिया है ,उसी के मद्देनजर मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी भी मध्यप्रदेश में किसानों के आव्हान पर हो रहे इस बंद को अपना पूर्ण समर्थन देती है। मध्य प्रदेश की सभी जिला इकाइयों को निर्देश दिए गए हैं कि वह बंद के समर्थन में जिला मुख्यालयों  पर प्रदर्शन कर किसानों की मांगों का ज्ञापन दें। कांग्रेस सदैव किसानों के साथ खड़ी है। कांग्रेस का शुरू से संकल्प रहा है कि खेती को लाभ का धंधा बनाना ,किसानों को कर्ज के दलदल से निकालना , किसानो को उनकी उपज का सही दाम दिलवाना। कांग्रेस किसानों की इस लड़ाई को सदैव लड़ेगी।कांग्रेस सड़क से लेकर सदन तक किसानों के हर संघर्ष में उनके साथ है और इस बंद का भी कांग्रेस पूर्ण समर्थन करती है।

दिग्विजय ने व्यापारियों और जनता से माँगा समर्थन 

उधर पूर्व मुख्यमंत्री एवं राज्य सभा सदस्य दिग्विजय सिंह ने भी व्यापारियों और आम नागरिकों से भारत बंद में शामिल होने और किसान आंदोलन का समर्थन करने की अपील की है।  दिग्विजय सिंह ने प्रधानमंत्री नरें द्र मोदी से अपील की कि  वे अपनी जिद और अहंकार छोड़े  और तीनों काले कानूनों को वापस लें। उन्होंने कहा कि कांग्रेस हमेशा से किसानों के साथ खड़ी थी और रहेगी।

भारत बंद के समर्थन में वीडियो शेयर 

एमपी  कांग्रेस ने अपने ट्विटर पेज पर भारत बंद  समर्थन में वीडियो भी शेयर किये हैं।  एक वीडियो में राहुल गांधी , कैप्टिन अमरेंदर सिंह, सोनिया गांधी  सहित अन्य  नेता भारत बंद का समर्थन करते बयान दे रहे हैं।