MP : शिवराज के मंत्री का बड़ा ऐलान- किसानों के लिए लागू करेंगे यह योजनाएं

कुशवाह ने कहा कि किसानों को फसलों के भंडारण और प्रोसेसिंग (Crop Storage And Processing) करने में  सक्षम बनाने वाली योजनाओं को लागू करेंगे और इसके लिए प्रशिक्षण भी दिलाया जाएगा।

मोदी सरकार

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। देशभर में जारी किसान आंदोलन (Farmers Protest) के बीच प्रदेश (MP) की शिवराज सरकार (Shivraj Government) लगातार किसानों (Farmers) के हित में बड़े बड़े ऐलान और फैसला ले रही है। अब नए साल में किसानों को लेकर उद्यानिकी, खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार) एवं नर्मदा घाटी विकास राज्यमंत्री भारत सिंह कुशवाह (Bharat Singh Kushwaha) ने बड़ा घोषणा की है। कुशवाह ने कहा कि किसानों को फसलों के भंडारण और प्रोसेसिंग (Crop Storage And Processing) करने में  सक्षम बनाने वाली योजनाओं को लागू करेंगे और इसके लिए प्रशिक्षण भी दिलाया जाएगा।

यह भी पढ़े.. MP News- ऊर्जा विभाग का बड़ा फैसला, अब बिजली बिलों में मिलेगी राहत

शिवराज कैबिनेट (Shivraj Cabinet) में उद्यानिकी, खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार) एवं नर्मदा घाटी विकास राज्यमंत्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा है कि MP के किसानों को उन्नत तकनीक से अधिक उत्पादन वाली फसलें उगाने में और वर्ष में तीन बार फसलें लेने में सक्षम बनाने के साथ-साथ फसलों के भंडारण और प्रोसेसिंग करने में सक्षम बनाने वाली योजनाओं को उद्यानिकी विभाग (Horticulture department) लागू करेगा। उद्यानिकी किसानों को योजनाओं में मदद देने के साथ प्रशिक्षण (Training) भी दिलाया जाएगा।

यह भी पढ़े… सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर की इस हरकत से बढ़ी बीजेपी की बेचैनी, संघ तक पहुंचा मामला

राज्यमंत्री कुशवाह ने कहा कि किसान बरसात (Rain) और बरसात बाद की फसलों (Crops) के साथ ही गर्मियों की सब्जी आदि फसलों का उत्पादन कर सकें इसके लिए खेतों की सुरक्षा के लिए ‘चैन फेंसिंग’ योजना बनाई जा रही है। किसानों को उद्यानिकी फसलों के भंडारण के लिए कोल्ड स्टोरेज (Cold Storage) की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके लिए 5 मीट्रिक टन क्षमता के कोल्ड स्टोरेज किसान अपने खेत पर बना सके ऐसी योजना बनाई जा रही है। प्रशिक्षण कार्यक्रम (Training Program) में विषय विशेषज्ञों ने उद्यानिकी फसलों के उत्पादन ने उत्पादन के संबंध में किसानों को जानकारी दी।