Bhopal News: कलेक्टर का आदेश, देर रात हटाया गया कर्फ्यू, इन क्षेत्रों में रहेगी सख्ती

हालांकि तीन थाना क्षेत्र में धारा 144 लागू सोमवार को भी लागू रहेगी।

bhopal

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। राजधानी भोपाल (bhopal) में अशांति को रोकने, जन-धन की रक्षा के लिए पुरानी भोपाल के हनुमानगंज, टीला जमालपुरा और गौतम नगर बीते दिनों कलेक्टर अविनाश लवानिया (avinash lavania) ने कर्फ्यू (curfew) लगा दिया था। प्रशासन द्वारा रविवार सुबह 3 थाना क्षेत्र के कर्फ्यू और 11 थाना क्षेत्र में धारा 144 लागू कर दी गई थी। एहतियात बरतने को लेकर लगाए इस कर्फ्यू को दर रात कलेक्टर ने हटाने के आदेश जारी कर दिए।

दरअसल विवाद की स्थिति को देखते हुए भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया ने इन क्षेत्रों में कर्फ्यू की घोषणा की थी। वही कर्फ्यू की तैयारी शनिवार को ही कर ली गई थी। इन क्षेत्रों में 2 किलोमीटर इलाके में 21 स्थानों पर बैरिकेडिंग की गई। वहीं पुलिस और एसएएफ के 4000 जवान भी तैनात कर दिए गए थे। जिसके बाद इन इलाकों में सुबह 9:00 बजे से भोपाल कलेक्टर के आदेशानुसार कर्फ्यू लागू कर दिया था।

इस मामले में भोपाल कलेक्टर को कहना है कि शाहजहानाबाद, छोला मंदिर, निशातपुरा, तिलैया, मंगलवारा, जहांगीराबाद और नजीराबाद थाना क्षेत्र में धारा 144 हटा ली गई है। जबकि तीन थाना क्षेत्र हनुमानगंज, टीला जमालपुरा और गौतम नगर में धारा 144 सोमवार को भी लागू रहेगी। भोपाल कलेक्टर ने कहा कि इलाके में परिस्थिति को देखते हुए लॉ और ऑर्डर बनाए रखने के लिए कर्फ्यू जरूरी था।

Read More: बैतूल पहुंची पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती का किसानों को लेकर बड़ा बयान

इधर पुराने भोपाल के हनुमानगंज टीला जमालपुरा और गौतम नगर के 30000 वर्ग फीट पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ बाउंड्री वॉल तैयार कर रहा था। वहीं स्थानीय लोगों द्वारा इस जमीन को वक्फ बोर्ड का बताया गया था। जिसके बाद यह मामला कोर्ट में पहुंचा था। हालांकि कोर्ट ने इस मामले में आरएसएस के पक्ष में फैसला सुनाया था। इसके बाद आरएसएस उस जमीन पर बाउंड्री का निर्माण कर रही थी।

ज्ञात हो कि कर्फ्यू के दौरान पूरे इलाके में सन्नाटा पसरा रहा। वहीं इन इलाकों के चार लाख से अधिक रेवासी और ट्रेन बस से सफर करने वाले यात्री भी पैदल भटकते नजर आए। हालांकि इन इलाकों में किसी भी असंवेदनशील माहौल की जानकारी नहीं मिली। इसके बाद देर रात भोपाल कलेक्टर ने आदेश जारी करते हुए इन इलाकों से कर्फ्यू हटाने के आदेश दिए हैं। हालांकि तीन थाना क्षेत्र में धारा 144 लागू सोमवार को भी लागू रहेगी।

Bhopal News: कलेक्टर का आदेश, देर रात हटाया गया कर्फ्यू, इन क्षेत्रों में रहेगी सख्ती