ग्वालियर मेले का भूमिपूजन 30 को, CM शिवराज और सांसद सिंधिया होंगे शामिल!

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। सिंधिया (Scindia) राजवंश द्वारा शुरू किये गए रियासतकालीन ग्वालियर व्यापार मेले (Gwalior Trade Fair) के 115 साल पुराने इतिहास में ये पहला अवसर है कि इसके शुभारंभ के लिए व्यापारी ही नहीं शहर के लोग भी चिंतित हैं। मध्यप्रदेश सरकार (Government of Madhya Pradesh) का स्पष्ट मत नहीं होने से तारीख तय नहीं हो पा रही है इसी बीच आज बहुत तेजी से खबर आई है कि 30 जनवरी को ग्वालियर के प्रस्तावित दौरे  के दरमियान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) और सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया (MP Jyotiraditya Scindia) मेले का भूमिपूजन करेंगे।

कोरोना काल (Corona era) में आर्थिक स्थितियों से जूझ रहे छोटे व्यापारी ग्वालियर व्यापार मेले (Gwalior Trade Fair) की तरफ उम्मीद लगाए बैठे थे लेकिन जब प्रदेश सरकार ने रुचि नहीं दिखाई तो ग्वालियर व्यापार मेले (Gwalior Trade Fair) के व्यापारी संगठनों, कैट और चैंबर ऑफ कॉमर्स के पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan), केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Union Minister Narendra Singh Tomar), सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया (MP Jyotiraditya Scindia), MSME मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा (Omprakash saklecha) , स्थानीय सांसद विवेक नारायण शेजवलकर सहित अन्य जन प्रतिनिधियों से गुहार लगाई। ग्वालियर व्यापार मेले (Gwalior Trade Fair)  के व्यापारी दो बार भोपाल जाकर MSME मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा से मिल चुके हैं। पहली मुलाकात में 15 जनवरी तारीख तय हुई लेकिन इसकी घोषणा नहीं हुई। नतीजा ये हुआ कि व्यापारी फिर मायूस हो गए।

अर्धनग्न होकर कर चुके हैं प्रदर्शन

मंत्री स्तर पर आश्वासन मिलने के बाद भी ग्वालियर व्यापार मेले (Gwalior Trade Fair) को शुरू करने की तारीख घोषित नहीं हो पाने से आक्रोशित ग्वालियर व्यापार मेले (Gwalior Trade Fair) के दुकानदार पिछले दिनों ग्वालियर व्यापार मेला प्राधिकरण के कार्यालय पर अर्धनग्न होकर प्रदर्शन भी कर चुके हैं। दुकानदार संगठन के पदाधिकारियो का तर्क है कि देश के अन्य मेले हो सकते हैं, देश भर में राजनैतिक रैलियां हो सकती हैं लेकिन ग्वालियर व्यापार मेले को लेकर तारीख घोषित नहीं हो रही।

आज सोशल मीडिया पर वायरल हुआ 30 को भूमिपूजन का मैसेज

आज गुरुवार को एक मैसेज सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ कि 30 जनवरी को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan)सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया (MP Jyotiraditya Scindia) के साथ ग्वालियर व्यापार मेले (Gwalior Trade Fair) का भूमिपूजन करेंगे। दरअसल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का 30 जनवरी को ग्वालियर चंबल का दौरा प्रस्तावित है। माना जा रहा है कि इसी दिन वे मेले का भी शुभारंभ करेंगे।

मेला प्राधिकरण के पास अभी नहीं आया कोई अधिकृत आदेश

15 जनवरी की संभावित तारीख को देखते हुए बहुत से दुकानदार ग्वालियर व्यापार मेले (Gwalior Trade Fair) में आ चुके हैं। उन्होंने अपनी दुकानें तैयार करना शुरू भी कर दी हैं लेकिन मेला शुरू नहीं होने से उन्हें परेशानी हो रही है। हालांकि ग्वालियर व्यापार मेला दुकानदार संघ के अध्यक्ष महेंद्र भदकारिया 30 जनवरी को निश्चित तारीख मान रहे हैं । उन्होंने एमपी ब्रेकिंग न्यूज़ से कहा कि 30 को निश्चित मेला शुरू हो जायेगा। लेकिन ग्वालियर व्यापार मेला प्राधिकरण के सचिव पीसी वर्मा ने एमपी ब्रेकिंग न्यूज़ से कहा कि हमारे पास ग्वालियर व्यापार मेले (Gwalior Trade Fair) की तारीख को लेकर अभी कोई अधिकृत पत्र शासन स्तर से नहीं आया है। इसलिए या विषय में हम कुछ नहीं कह सकते। बहरहाल अभी भी बाहर से आये व्यापारियों के मन में असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

ग्वालियर मेले का भूमिपूजन 30 को, CM शिवराज और सांसद सिंधिया होंगे शामिल!

ग्वालियर मेले का भूमिपूजन 30 को, CM शिवराज और सांसद सिंधिया होंगे शामिल!

ग्वालियर मेले का भूमिपूजन 30 को, CM शिवराज और सांसद सिंधिया होंगे शामिल!