महिला होमगार्ड सैनिकों को लेकर गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा का बड़ा ऐलान

नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि होमगार्ड की महिला सैनिकों को भी 90 दिवस के सवैतनिक प्रसूति अवकाश का लाभ दिया जाएगा। । सैनिक से सिपाही की चयन प्रक्रिया का सरलीकरण किया जाएगा।

narottam mishra

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। चुनावी सरगर्मियों के बीच मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा (Home Minister Narottam Mishra) ने होमगार्ड सैनिकों (Home guard soldiers) को बड़ा तोहफा दिया है। नरोत्तम ने कहा है कि होमगार्ड की महिला सैनिकों (Home guard Female soldiers) को भी 90 दिवस के सवैतनिक प्रसूति अवकाश (maternity leave) का लाभ दिया जाएगा। । होमगार्ड के वेल फेयर फंड (Well fair fund) को डेढ़ करोड़ से ज्यादा बढ़ाया जाएगा। साथ ही जल्द सेवा निवृत्ति वाले होमगार्ड की अनुग्रह राशि 40 वर्ष के बाद मिलती है, इस पर सरकार विचार कर अवधि कम करेगी।

दरअसल, मंगलवार को गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा अन्तर्राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण दिवस (International Disaster Risk Reduction Day) पर होमगार्ड मुख्यालय परिसर में आयोजित सैनिक सम्मेलन को संबोधित करते रहे थे जहां उन्होंने ये बातें कही।मिश्रा ने कहा कि सैनिक से सिपाही की चयन प्रक्रिया का सरलीकरण किया जाएगा। चयन में सीनियोरिटी कम मेरिट प्रक्रिया अपनाई जायेगी। सैनिकों के लिये गठित वेलफेर फंड की प्रतिवर्ष एक करोड़ 50 लाख रूपये मिलने वाली राशि को बढ़ाया जाएगा।

यह भी पढ़े…नरोत्तम मिश्रा के बेटे का दावा- पहले से भी ज़्यादा वोटों से जीतेंगी इमरती देवी

उन्होंने कहा कि सैनिकों को मिलने वाली अनुगृह राशि जो 40 वर्ष से पहले सेवानिवृत्ति पर नहीं मिलती है, इसे दिलाने के लिये प्रक्रिया पर पुनर्विचार किया जाएगा। सेवाओं में यदि बीच में ब्रेक होता है तो बड़े कालखंड पर 15 दिवस प्रतिवर्ष के मान से अनुगृह राशि प्रदान किये जाने पर भी विचार किया जाएगा। जवानों के हित में सरकार महत्वपूर्ण निर्णय ले रही है, उन्हें किसी भी प्रकार की दिक्कतें नहीं आने दी जाएंगी।

होमगार्ड लाइन में आपदा के समय आगजनी, भूकम्प, बाढ़ इत्यादि के समय लोगों की जान-माल की सुरक्षा संबंधी होमगार्ड और SDERF के जवानों द्वारा किये गये क्षमता प्रदर्शन को गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने सराहा। उन्होंने जवानों का अभिनंदन करते हुए कहा कि आज जवनों ने वर्चुअल आग नहीं एक्च्युअल आग से लोगों की जिंदगी बचाने का अद्भुत प्रदर्शन किया है। भूकम्प में क्षतिग्रस्त इमारतों से लोगों की जिन्दगी को बचाने का भी उत्कृष्ट प्रदर्शन किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here