किसानों के लिए शिवराज सिंह चौहान की बड़ी घोषणा- ऋण चुकाने की तिथि फिर बढ़ाई

सीएम शिवराज सिंह चौहान  ने सहकारी बैंकों के माध्यम से ऋण लेने वाले किसानों के ऋण चुकाने की अवधि एक बार फिर आगे बढ़ा दी है।

पीवी सिंधु शिवराज सिंह चौहान

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने किसानों के हित में बड़ी घोषणा की है।आज प्रदेशवासियों को संबोधित करते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान  ने सहकारी बैंकों के माध्यम से ऋण लेने वाले किसानों के ऋण चुकाने की अवधि एक बार फिर आगे बढ़ा दी है।इसके तहत अब किसान ऋण को 30 जून 2021 तक चुका सकेंगे। पहले यह तिथि 31 मई थी।वर्तमान हालातों को देखते हुए यह किसानों के हित में बड़ा फैसला माना जा रहा है।

यह भी पढ़े.. Cabinet Meeting: शिवराज कैबिनेट बैठक संपन्न, इन प्रस्तावों को मिली मंजूरी

दरअसल, मध्य प्रदेश की सरकार (MP Government) प्रदेश भर के किसानों को प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के माध्यम से अल्पकालीन फसली ऋण देती है। 0% ब्याज पर दिए जाने वाले इस ऋण को साल में दो बार दिया जाता है और खरीफ व रबी की फसल के आने के समय इसे जमा करना होता है। इस वर्ष रबी की फसल के लिए दिये गए ऋण को चुकाने की अवधि 31 मई 2021 की थी, लेकिन उपार्जन अभी जारी है और किसानों को उनकी फसल लागत का मूल्य उनके पास नहीं पहुंच पाया है, ऐसे में शिवराज सरकार (Shivraj Government) ने यह निर्णय लिया कि यह अवधि 31 मई 2021 से बढ़ाकर 31 जून 2021 की जाए।

यह भी पढ़े… नई आबकारी नीति को कैबिनेट की मंजूरी, अब 90ML की बोतल में भी मिलेगी देशी शराब

माना जा रहा है कि यदि यह अवधि एक माह नहीं बढ़ाई जाती तो 31 मई के बाद जो किसान (Farmers) ऋण नहीं चुकाते, उन्हें ऋण लिए जाने की अवधि से लेकर 31 मई तक 7% और उसके बाद 13% की दर से दिए गए ऋण पर ब्याज देना होता। ऐसी स्थिति में किसानों के ऊपर बहुत आर्थिक भार आता, लेकिन इसके पहले ही सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ऋण अवधि को बढ़ा कर बड़ी राहत दे दी है।