किसानों के लिए शिवराज सिंह चौहान की बड़ी घोषणा- ऋण चुकाने की तिथि फिर बढ़ाई

shivraj singh

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने किसानों के हित में बड़ी घोषणा की है।आज प्रदेशवासियों को संबोधित करते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान  ने सहकारी बैंकों के माध्यम से ऋण लेने वाले किसानों के ऋण चुकाने की अवधि एक बार फिर आगे बढ़ा दी है।इसके तहत अब किसान ऋण को 30 जून 2021 तक चुका सकेंगे। पहले यह तिथि 31 मई थी।वर्तमान हालातों को देखते हुए यह किसानों के हित में बड़ा फैसला माना जा रहा है।

Cabinet Meeting: शिवराज कैबिनेट बैठक संपन्न, इन प्रस्तावों को मिली मंजूरी

दरअसल, मध्य प्रदेश की सरकार (MP Government) प्रदेश भर के किसानों को प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के माध्यम से अल्पकालीन फसली ऋण देती है। 0% ब्याज पर दिए जाने वाले इस ऋण को साल में दो बार दिया जाता है और खरीफ व रबी की फसल के आने के समय इसे जमा करना होता है। इस वर्ष रबी की फसल के लिए दिये गए ऋण को चुकाने की अवधि 31 मई 2021 की थी, लेकिन उपार्जन अभी जारी है और किसानों को उनकी फसल लागत का मूल्य उनके पास नहीं पहुंच पाया है, ऐसे में शिवराज सरकार (Shivraj Government) ने यह निर्णय लिया कि यह अवधि 31 मई 2021 से बढ़ाकर 31 जून 2021 की जाए।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)