लॉकडाउन 4.0 के आखिरी दिन RED ZONE में बड़ा धमाका, 130 कोरोना पॉजिटिव

3D illustration of Coronavirus, virus which causes SARS and MERS, Middle East Respiratory Syndrome

भोपाल/इंदौर।
लॉकडाउन 4.0 (lockdown 4.0)का आज 30 मई को आखिरी दिन है, लेकिन एमपी(mp) के इंदौर(indore) और भोपाल (bhopal) में कोरोना(corona) की रफ्तार कम होने का नाम नही ले रही है। आए दिन नए नए कोरोना पॉजिटिव मरीज सरकार और प्रशासन की चिंता बढ़ा रहे है। एक बार फिर इंदौर में 87 और भोपाल में 43 नए मरीज मिले है, ऐसे इंदौर में संक्रमितों का आंकड़ा 3431 और भोपाल में 1534 पर पहुंच गया है। वही इंदौर में 126 और ऱाजधानी में कोरोना संक्रमण से 56 मौत हो चुकी है। संभावना जताई जा रही है कि इन दोनों जिलों में दो हफ्तों के लिए लॉकडाउन बढ़ना तय माना जा रहा है।

इसके अलावा रेड जोन भोपाल, इंदौर, उज्जैन में एक भी दुकान नहीं खुली, जबकि इन जिलों के कलेक्टर भी दुकानें खोलने की अनुमति दे चुके हैं। ठेकेदारों ने साफ कर दिया है कि 2 जून को हाईकोर्ट अपना फैसला आने के बाद ही वे अपना रुख तय करेंगे। इधर प्रदेश(mp) में भी आंकड़ा 8000 के करीब पहुंचने की कगार पर है। लगातार बिगड़ते हालातों को देखते हुए कहा जा रहा है शिवराज सरकार(shivraj sarkar) भी लॉक डाउन (lock down) आगे बढ़ा सकती है।

कलेक्टर ने लगाया स्पॉट फाइन
लगातार बढ़ते आंकड़ों को देखते हुए इंदौर कलेक्टर मनीष सिंह ने आदेश जारी करते हुए स्पॉट फाइन के आदेश जारी कर दिए हैं। मास्क नहीं लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग नहीं रखने, हाथ साफ करने के लिए सैनिटाइजर नहीं रखने, सार्वजनिक जगहों पर थूकने, भीड़ आदि के लिए अलग-अलग स्पॉट फाइन के आदेश दिए हैं। यह राशि सौ रुपए से लेकर दस हजार तक है। साथ ही संस्थान को सील करने, लाइसेंस स्थगित करने जैसे प्रावधान भी किए हैं।

ऐसा रहेगा लॉकडाउन 5.0

रेड जोन  (Red zone) में शामिल इंदौर को 1 जून को लॉक डाउन 5.0 (lockdown 5.0) में प्रवेश करते ही लॉक डाउन के खोलने के लिए तैयार योजना के तहत अब शहर को 3 हिस्सो (3 zones) में बांटा गया है। जिसके तहत 29 गांव, मध्य क्षेत्र और शहरी क्षेत्र में इंदौर बांटा जाएगा। जहां 29 गांवो को लॉक डाउन के दौरान ज्यादा छूट मिलेगी वही कुछ रियायतें शहरी क्षेत्र को मिलेगी। वही कोविड से सबसे ज्यादा प्रभावित शहर का मध्य क्षेत्र लॉक डाउन में रहेगा। इंदौर कलेक्टर मनीष सिंह ने इस मामले में ये भी साफ किया मध्य क्षेत्र में आंशिक छूट दी जा सकती है लेकिन उसके लिए दिन और समय तय रहेगा।

भोपाल में कई नए हॉट स्पॉट बने
भोपाल में मरीजों का आंकड़ा बढ़ने के बाद नए हॉटस्पाट भी बन गए है। जहांगीराबाद, मंगलवारा के बाद पुराने भोपाल का हनुमानगंज थाना क्षेत्र नया हॉट स्पॉट बन गया है। यहां संक्रामक मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। शुक्रवार को यहां 15 नए पॉजिटिव पाए गए। इसमें से अधिकांश फूटा मकबरा, अली गंज, ईरानी डेरा के साथ अन्य क्षेत्र के लोग शामिल हैं। अलीगंज मस्जिद क्षेत्र में 30 के करीब संक्रमित लोग हो गए हैं, वहीं बाणगंगा में मरीजों की संख्या 25 को पार कर गई है। अब तक हनुमानगंज थाना क्षेत्र में 45 पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं। इसी तरह टीला जमालपुर में चार नए पॉजिटिव पाए गए हैं। इधर बाणगंगा इलाके के 6 नए पॉजिटिव पाए गए हैं। इन्हें मिलाकर संक्रमितों का आंकड़ा 1534 पर पहुंच गया है। वहीं शुक्रवार देर रात दो लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई है। इसके बाद राजधानी में तक कोरोना संक्रमण से 56 मौत हो चुकी है। यहां कोरोना के 503 एक्टिव केस है।

कलेक्टर ने बदला दुकानों का समय

भोपाल कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने शहर में दिनो के आधार पर खुलने वाली दुकानों का समय संशोधित किया है। अब शनिवार को नए और पुराने भोपाल के मार्केट की दुकानें सुबह 7 से शाम 7 बजे तक खोली जा सकेंगी। इसके लिए कलेक्टर ने धारा-144 के आदेश में परिवर्तन कर दिया है।कलेक्टर ने बताया कि गुुरुवार से रेत, गिट्टी, ईट, सीमेंट, और लोहा आदि निर्माण कार्य में काम आने वाले समान की दुकानें रविवार को छोड़कर बाकी सभी खोलीं जा सकेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here