आशा कार्यकर्ताओं के लिए शिवराज सरकार का बड़ा फैसला, मिलेगा लाभ

मातृत्व अवकाश के दौरान कार्यकर्ताओं को 2000 दिए जाएंगे।

आशा कार्यकर्ता

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश में शिवराज सरकार (shivraj government) ने आशा कार्यकर्ताओं के हित में बड़ा फैसला लिया है। सरकार हज़ारों आशा कार्यकर्ताओं को (ASHA workers) को बड़ी राहत देने जा रही है। दरअसल प्रदेश की 75000 से अधिक आशा कार्यकर्ताओं को मातृत्व अवकाश (maternity leave) प्रदान किए जाएंगे। इसके अलावा उन्हें शासन की तरफ से पढ़ाई के लिए राशि प्रदान की जाएगी।

बता दे कि एनएचएम (nhm) की ओर से शुक्रवार को आदेश जारी किए गए है। मध्यप्रदेश आशा उषा सहयोग कार्यकर्ता संगठन की अध्यक्ष विभा श्रीवास्तव (vibha srivastava) ने आदेश जारी करते हुए आशा कार्यकर्ता को 6 महीने के मातृत्व अवकाश की बात कही है। इसके अलावा मातृत्व अवकाश के दौरान कार्यकर्ताओं को 2000 रूपए दिए जाएंगे।

Read More: राहुल के बयान पर मचे बवाल के बीच जम्मू पहुंचे नाराज नेता, दे सकते हैं कोई कड़ा संदेश 

आदेश में यह भी कहा गया कि दुर्घटना में घायल होते हुए अस्पताल में भर्ती होने पर आशा कार्यकर्ताओं को 280 रोज के स्वास्थ्य लाभ और अस्थाई विकलांगता होने पर 2000 हर महीने दिए जाएंगे। इसके अलावा आशा कार्यकर्ताओं की पढ़ाई जारी रखने के लिए 2 हज़ार रूपए से 10 हज़ार रूपए अलग-अलग कक्षाओं के लिए मिलेंगे।

यह राशि साल में एक बार अदा की जाएगी। ज्ञात हो कि इससे पहले स्व सहायता समूह के समूल विकास के लिए शिवराज सरकार आए दिन ऐलान करते रहती है। अब निश्चित ही आशा कार्यकर्ताओं के लिए सरकार की योजना लाभदायक है।