बड़ी खबर: सीबीएसई 10वीं की परीक्षा रद्द, पीएम मोदी ने ली थी बैठक, 12वीं को लेकर ये निर्णय

12वीं की परीक्षा तिथि 1 june को रिव्यू की जाएगी। 15 दिन के नोटिस के बाद परीक्षाएं ली जाऐगी।

cbse

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सीबीएसई  CBSE ने 10वीं की बोर्ड परीक्षा (10th board exam) को स्थगित कर दिया है। वही 12वीं की परीक्षा को फिलहाल स्थगित किया गया है। इस मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बैठक ली थी। जिसके बाद यह फैसला लिया गया है। बता दे कि लगातार चर्चा की जा रही थी कि सीबीएसई CBSE 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को स्थगित कर दिया जाएगा। जिसके बाद आज इस बात पर मुहर लग गई है।

वहीँ 12वीं की परीक्षा तिथि 1 june को रिव्यू की जाएगी। जिसके बाद 15 दिन के नोटिस के बाद परीक्षाएं ली जाऐगी। इससे पहले परीक्षा की सूचना बच्चों को दी जाएगी। दसवीं की परीक्षा निरस्त कर दी गई है और बच्चों को एसेसमेंट के आधार पर ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया के तहत मार्किंग की जाएगी। यदि वह संतुष्ट नहीं होंगे तो अलग प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

दरअसल तय तिथि के मुताबिक बोर्ड परीक्षा 4 मई 2021 से शुरू होनी थी लेकिन CBSE बोर्ड परीक्षा के लिए अभी तक एडमिट कार्ड जारी नहीं किया गया था। वही दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (arvind kejriwal) सहित कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी (priyanka gandhi) और राहुल गांधी (rahul gandhi) ने बोर्ड परीक्षा को लेकर चिंता जताई थी। इसके अलावा कई बॉलीवुड स्टार सहित नेताओं ने बोर्ड परीक्षा को रद्द करने की और बिना परीक्षा के स्टूडेंट को अगली कक्षा में प्रमोट करने की मांग भी की थी। जिसके बाद जहां 10वीं की परीक्षा को रद्द कर दिया गया वहीं 12वीं की परीक्षा को अगले आदेश तक के लिए टाल दिया गया है।