किसानों के लिये बङी खुशखबरी, सरकार देने जा रही ये सौगात

5573
Farmers-who-are-learning-to-save-environment

नई दिल्ली।

विश्व में फैले कोरोना महामारीcorona pandemic) और देशव्यापी लॉकडाउन(lockdown) के बीच मोदी सरकार(modi government) किसानों को लेकर एक बड़ा ऐलान(announcement) करने जा रही है। सरकार चरणबद्ध तरीके से देशभर के किसानों(farmers) के करीबन एक लाख करोड़ रुपये(1 Lakh Crore) का कर्ज माफ करेगी। जिसको लेकर केंद्र सरकार ने एक योजना तैयार की है। अभी केंद्र(central) इस योजना पर कार्य कर रही है। माना जा रहा है कि केंद्र सरकार(central government) जल्द ही इसपर बड़ा ऐलान कर सकती है।

दरअसल एक मीडिया चैनल(media channel) से मिली जानकारी के मुताबिक इस योजना का ऐलान मोदी सरकार चरणबद्ध तरीके से करेगी। जहाँ पहले चरण में सरकार किसानों को राहत देते हुए उनके 25,000 करोड़ रुपये की कर्ज माफी का ऐलान कर सकती है। बता दें कि देश में फैले कोरोना महामारी की वजह से किसानो त्रस्त हैं। लॉकडाउन का सबसे गहरा आर्थिक प्रभाव भी किसानो पर ही पड़ा है। ऐसे में प्रकृति की तरफ से भी उन्हें लगातार दोहरी मार मिल रही है। जहाँ एक तरफ किसान लॉकडाउन की वजह से अपने उत्पादित खरीफ फसल(kharif crops)  को नहीं बेच पा रहें। उन्हें उनके माल का उचित मूल्य नहीं मिल पा रहा। वहीँ दूसरी तरफ लगातार हो रहे बारिश, आंधी और ओले ने किसानों को और क्षति पहुंचाई है।

टिड्डियों का हमला

इधर भारत में एक बार फिर टिड्डियों के दल ने देश के कई राज्यों जैसे पंजाब(punjab), हरियाणा(hariyana), राजस्थान(rajasthan), मध्य प्रदेश(madhyapradesh), दिल्ली(delhi) और गुजरात(gujrat) में टिड्डियों का दल आतंक मचा रखा है। इन टिड्डी दलों ने फसलों को भारी नुकसान पहुँचाया है जिससे किसान काफी परेशान हैं।

गौरतलब है कि केंद्र द्वारा वक़्त वक़्त पर किसानों को राहत देते हुए बड़े ऐलान किये गए ।हैं किसानों को राहत देते हुए केंद्र सरकार ने मई माह में घोषणा की थी कि जिन किसानों के पास किसान क्रेडिट कार्ड (Kisaan credit card) है, अब वो इसका घर की जरूरतों को भी पूरा करने के लिए कर सकते हैं। वहीँ पिछले दिनों सरकार के 20 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज में एक बड़ा हिस्सा किसानों के लिए आवंटित किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here