Body Detox : इन 3 आसान तरीकों से निकाले शरीर में जमी गंदगी

हमारे शरीर में काफी ज्यादा गंदगी जमी (Body Detox) होती है। दरअसल, कई सालों से हम जो खाना खाते हुए आ रहे है वो शरीर में जमा हो जाता है जिसकी वजह से सांस फूलने की समस्या के साथ-साथ ही शरीर में थकान और कई बीमारियां घेरने लगती है।

body detox

लाइफस्टाइल, डेस्क रिपोर्ट। हमारे शरीर में काफी ज्यादा गंदगी जमी (Body Detox) होती है। दरअसल, कई सालों से हम जो खाना खाते हुए आ रहे है वो शरीर में जमा हो जाता है जिसकी वजह से सांस फूलने की समस्या के साथ-साथ ही शरीर में थकान और कई बीमारियां घेरने लगती है। शरीर में जमी गंदगी से काफी ज्यादा परेशानियों का सामना लोगों को करना पड़ता है।

दरअसल, बचपन से ही पौष्टिक आहार लेने की सलाह में दी जाती है, लेकिन आजकल की बदलती लाइफस्टाइल की वजह से ऐसा नहीं हो पाता है। जिसकी वजह से शरीर में गंदगी जमा होने लगती है। क्योंकि इन दिनों लोग सबसे ज्यादा जंक हो खाना पसंद करते हैं और यह हमारे शरीर के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक साबित हो सकते हैं।

Must Read : Hair Fall : सबसे ज्यादा इस महीने में होता है हेयर फॉल, ये है बड़ी वजह

जंक फ़ूड हमारे शरीर की आंतों और लीवर को नुकसान पहुंचाते हैं ही साथ ही मैं आपको कई सारी बीमारियों से भी घेर लेते हैं। ऐसे में हमें नियमित रूप से हमारी बॉडी को डेटॉक्स करना बेहद जरुरी होता है। आज हम आपको बॉडी डेटॉक्स करने के 3 आसान तरीके बताने जा रहे हैं। आप इन 3 आसान तरीकों से अपनी बॉडी को डेटॉक्स कर सकते हैं।

ये है 3 आसान तरीके –

body detox

सप्ताह में एक उपवास करें –

बॉडी डेटॉक्स करने के लिए सबसे ज्यादा जरूर और अहम् चीज है सप्ताह में एक उपवास करना। हमें शरीर को एक दिन का आराम देना बेहद जरुरी है। इससे हमारी आंतों को तो आराम मिलता ही है साथ ही में शरीर में ताकत बनी रहती है। सप्ताह में एक दिन उपवास करने से हमारी बॉडी डेटॉक्स होती है। साथ ही बॉडी में जमी गन्दगी भी बाहर निकल जाती है। इससे हम कई बिमारियों से भी बच सकते हैं।

डेटॉक्स जूस –

अगर उपवास करने के बाद भी बॉडी डेटॉक्स नहीं हो रही है तो आपको डेटॉक्स जूस का सहारा लेना होगा। इसके इस्तेमाल से आप शरीर की गन्दगी को बाहर निकाल सकते हैं। दरअसल, हमेशा खाते रहने की वजह से हमारे इंटेस्टाइन, लिवर और आंत में गन्दगी जमा हो जाती है। जिस वजह से शरीर में काफी बीमारी और समस्या होने लगतु है। ऐसे में डेटॉक्स जूस का इस्तेमाल करना शरीर के लिए बेहद जरुरी होता है।

फ्रूट्स का सेवन –

रोजाना नियमित रूप से हमें कोई से भी एक फल का सेवन जरूर करना चाहिए इससे ना सिर्फ बॉडी में एनर्जी बनी रहती है बल्कि ये शरीर को डेटॉक्स करने में भी मदद करते हैं। इसलिए रोजाना और मौसम के हिसाब से फल खाना चाहिए। इतना ही नहीं आप कच्चे नारियल को स्नैक्स के रूप में भी खा सकते हैं।