मध्य प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र 22 फरवरी से, 33 दिन चलेगा सदन, 23 बैठकें होंगी

विधान सभा के इस 33 दिवसीय सत्र में सदन की कुल 23 बैठकें होंगी । सत्र की शुरूआत राज्‍यपाल महोदय के अभिभाषण से होगी ।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट| मध्‍यप्रदेश (Madhya Pradesh) की पंद्रहवीं विधानसभा का बजट सत्र (Budget Session) 22 फरवरी से आरंभ होकर 26 मार्च तक चलेगा| विधान सभा के इस 33 दिवसीय सत्र में सदन की कुल 23 बैठकें होंगी । सत्र की शुरूआत राज्‍यपाल महोदय के अभिभाषण से होगी । राज्यपाल की अनुमति मिलने के बाद विधानसभा सचिवालय द्वारा बजट सत्र की अधिसूचना जारी कर दी गई है|

विधान सभा के प्रमुख सचिव एपी सिंह के अनुसार विधान सभा के इस 33 दिवसीय सत्र में सदन की कुल 23 बैठकें होंगी । सत्र की शुरूआत राज्‍यपाल के अभिभाषण से होगी । इस दौरान आगामी वित्‍तीय वर्ष 2021-2022 का बजट प्रस्‍तुत होगा तथा शासकीय एवं अशासकीय कार्य संपादित किये जायेंगे ।

इस सत्र के लिए विधान सभा सचिवालय में अशासकीय विधेयकों की सूचनाएं 24 फरवरी तक तथा अशासकीय संकल्‍पों की सूचनाएं 11 फरवरी तक प्राप्‍त की जाएंगी । जबकि स्‍थगन प्रस्‍ताव, ध्‍यानाकर्षण प्रस्‍ताव तथा नियम-267 के अधीन दी जाने वाली सूचनाएं विधान सभा सचिवालय में 16 फरवरी से कार्यालयीन समय में प्राप्‍त की जाएंगी । मध्‍यप्रदेश की पन्‍द्रहवीं विधान सभा का यह अष्‍टम सत्र होगा ।

इससे पहले कोरोना संक्रमण के चलते और विधायकों व विधानसभा कर्मचारियों के लगातार कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद विधानसभा का शीतकालीन सत्र स्थगित कर दिया गया था| बजट सत्र बेहद ख़ास होगा, इसमें सरकारी की और से बड़े एलान किये जा सकते हैं| बजट में सरकार को जोर आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के तहत विभागों द्वारा तैयार कार्यक्रम और योजनाओं पर होगा। खजाने पर अतिरिक्त भार न आए, इसके लिए सभी विभाग मितव्ययिता को अपनाने के लिए कहा गया अनावश्यक योजनाओं को बंद करने की तयारी है| माना जा रहा है कि 22 फरवरी को सत्र के पहले सप्ताह में विधानसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चयन हो सकता है। इस सत्र में कई अहम विधेयक और अध्यादेशों को विधेयक का रूप देने के लिए प्रस्ताव भी इसी सत्र में आ सकता है।