By-election 2020: कांग्रेस की बड़ी तैयारी, अब इस तरह जनता के सामने लाएगी कर्जमाफी की सच्चाई

भोपाल।

मध्यप्रदेश में कमलनाथ सरकार के गिरने(The fall of Kamal Nath government in Madhya Pradesh) और शिवराज सरकार के वापस काबिज(Shivraj government back in power) होने के बाद से ही प्रदेश के दोनों पार्टियों को उपचुनाव(by-election) का इंतजार है। लेकिन कोरोना संकटकाल(Corona crisis) के बीच अब तक आगामी उपचुनाव की तारीखों को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। बावजूद इसके पार्टियों ने रणनीतियां तय करनी शुरू कर दी है। जहां एक तरफ बीजेपी(BJP) किसान(farmer) और कर्ज माफी पर कांग्रेस(congress) को घेरते नजर आ रही है। वहीं अब कांग्रेस इस मुद्दे के जरिए ही उपचुनाव की कार्यशैली तय करने में लगी है।

दरअसल शिवराज सरकार(Shivraj government) द्वारा कांग्रेस को लगातार किसान और कर्ज माफी(Farmers and debt forgiveness) के मुद्दे पर घेरा जा रहा है। जिसके बाद अब कांग्रेस ने इस मुद्दे पर बीजेपी को मुंहतोड़ जवाब देने का मन बना लिया है। जिसके बाद अब कांग्रेस अपनी नई मुहिम के तहत प्रदेश की जनता को कर्जमाफी की कहानी बताने के लिए नए अभियान छेड़ने की दिशा में काम कर रही है। इसके तहत कांग्रेस कर्ज माफ किसानों के वीडियो(videos) बनाएगी और कमलनाथ सरकार द्वारा किसानों की कर्ज माफी की सच्चाई प्रदेशवासियों के सामने लाएगी। आई जानकारी के मुताबिक कांग्रेस की तरफ से कर्ज माफी के वीडियो अभियान में कर्ज माफ किसान खुद सरकार द्वारा मिले लाभ की पूरी जानकारी सांझा करेंगे।

इधर इसके लिए तैयारी शुरू करते हुए कांग्रेस ने उन्हें इलाकों में किसानों के लिस्ट तैयार कर लिया जहां प्रदेश में उपचुनाव होने हैं। इन इलाकों में कर्ज माफ हुए किसानों के बीच जाकर कॉन्ग्रेस उनसे सवाल करेगी और उनका वीडियो तैयार करेगी। जिसमें किसान कमलनाथ सरकार द्वारा किए गए कर्ज माफी और मिले लाभ का वर्णन खुद देंगे। कांग्रेस की इस नई मुहिम में एमपी किसान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष दिनेश गुर्जर ने बताया कि कांग्रेस पार्टी हर बूथ स्तर पर किसान सैनिक तैयार कर रही है। जमीन किसानों के बीच जाएंगे और किसानों की जानकारी वीडियो के रूप में जुटाएंगे। वहीं पूर्व कृषि मंत्री सचिन यादव का कहना है कि इस अभियान के पहले चरण को पूरा कर लिया गया है। कमलनाथ सरकार ने 20 लाख से ज्यादा किसानों का कर्ज माफ किया है। जिसकी हकीकत अब मध्य प्रदेश कांग्रेस जनता के बीच लेकर आएगी।

बता दे कि मध्य प्रदेश में 26 विधानसभा सीटों पर आगामी उपचुनाव को लेकर पार्टियों की तैयारी जोरों पर है। इन विधानसभा सीटों पर किसान कर्ज माफी जैसे मुद्दे प्रदेश के बड़े मुद्दे में शामिल है। ऐसी स्थिति में जहां बीजेपी कांग्रेस सरकार पर निशाना बनाकर प्रदेश में अपनी सीट को सशक्त करने की कोशिश कर रही है। वहीं कांग्रेस अब इस मौके का पूरा फायदा उठाने की तैयारी में है।