Cabinet Meeting: नई तबादला नीति को मंजूरी, 1 मई से होंगे तबादले, पढ़े कैबिनेट के महत्वपूर्ण फैसले

प्रदेश के सभी जिले में महिला थाने शुरू किए जाएंगे जिसके लिए 1 मई से स्थानांतरण प्रारंभ करने का फैसला किया गया है

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (shivraj singh chauhan) की अध्यक्षता में आज विधानसभा परिषद के समिति कक्ष में कैबिनेट की बैठक (cabinet meeting) संपन्न हुई। मंत्रिपरिषद की बैठक शुरू होने से पहले राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम का सामूहिक गान किया गया। कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं।

बैठक में स्थानांतरण नीति (new transfer olicy) पर भी चर्चा हुई। विस्तार के बाद 1 मई से स्थानांतरण प्रारंभ करने का कैबिनेट ने आज तय किया है। मध्य प्रदेश में सरकारी अधिकारी कर्मचारियों के तबादले 1 मई से होंगे। इसके लिए तबादला नीति को मंजूरी दे दी गई है वहीं कैबिनेट में मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि जिले में प्रभारी मंत्री कोतवाली करने का अधिकार होगा जबकि क्लास वन अधिकारी (class 1 officer) का तबादला मुख्यमंत्री के अनुमोदन से होगा।

दरअसल आंगनबाड़ी केंद्र (aanganwadi center) बंद रहने के दौरान अति कुपोषित बच्चे को दूध वितरण के लिए भी कैबिनेट में आज निर्णय लिए गए। आंगनबाड़ी में बच्चों को सप्ताह में 3 दिन दूध दिया जाएगा। 3 से 6 वर्ष तक के बच्चों को दूध देने के प्रस्ताव पर मुहर लगी है। दरअसल मध्यप्रदेश में कुपोषण से लड़ाई में शिवराज सरकार ने ये प्रस्ताव जारी किया है।

Read More: नगर निकाय चुनाव 2021: निकाय आरक्षण में फंसा एक और पेंच, एक बार फिर टलेंगे चुनाव!

इसके अलावा प्रदेश के सभी जिले में महिला थाने शुरू किए जाएंगे। संपूर्ण मध्य प्रदेश में महिला थाने प्रारंभ किए जाएंगे। 10 थाने पहले से थे। आज 42 और जिला में महिला थाने स्थापित करने का कैबिनेट ने तय किया है। चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा शहडोल जिला चिकित्सालय को 309.97 करोड़ की प्रशासनिक स्वीकृति शहडोल को दी गई है।

इसके अलावा प्रदेश सरकार पशुओं के रोग नियंत्रण की तरफ भी बढ़ रही है। प्रदेश में पशुपालन टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। पशुपालन और डेरी विभाग को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। वहीँ मुरकी सिंचाई परियोजना के लिए 102.45 करोड़ की स्वीकृति प्रदान की गई है। मत्स्य संपदा योजना में भी आगामी 5 वर्षों में लागू करने के लिए 481.66 करोड़ की स्वीकृति प्रदान की गई है

इससे पहले मध्य प्रदेश में कोरोना (corona) के प्रकरण तेजी से बढ़ रहे हैं। इसको देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लोगों से सावधानी बरतने की बात कही है। उन्होंने आमजन से प्रार्थना करते हुए कहा कि कोरोना को लेकर निश्चिंत ना हो मास्क लगाकर सावधानी बरतें और सभी सुरक्षा नियमों का पालन करते रहे।