नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। लगातार मर्जर (merger) हो रही बैंको (bank) के बीच यदि आपका खाता केनरा बैंक (canera bank) में है तो खबर आपके काम की है। दरअसल केनरा बैंक ने अपने ग्राहकों को सूचित किया कि 1 जुलाई के बाद सिंडिकेट बैंक (Syndicate bank) के IFSC Code बंद हो जाएंगे। जिससे पहले 30 जून तक सिंडिकेट बैंक के ग्राहक द्वारा अपने खाता के IFSC Code अपडेट कर लिया जाए।

दरअसल केनरा बैंक ने अपने टि्वटर हैंडल से ट्वीट करते हुए लोगों को बताया कि केनरा बैंक के साथ सिंडीकेट बैंक का मर्जर हो गया है। जिसके बाद सिंडिकेट में शुरू होने वाली सभी इस सिंडिकेट IFSC Code बदल दिए गए हैं। अब ऐसी स्थिति में 1 जुलाई 2021 से सिंडिकेट बैंक के सभी IFSC Code डिसेबल कर दिए जाएंगे।

Read More: दुल्हे राजा की कुछ लोगों ने की बेरहमी से पिटाई, ये है बड़ा कारण, मामला दर्ज

इतना ही नहीं बैंक में जाकर से अनुरोध किया है कि NEFT, RTGS, IMPS भेजते समय नए IFSC Code का उपयोग यूजर्स को केवल CNRB से शुरू होने वाले अपने नए आईएफएससी कोड के साथ ही करें। ज्ञात हो कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 10 सरकारी बैंक कॉमर्स के 4 बड़े सरकारी बैंक बनाने का ऐलान किया गया था। जिसके बाद 2020 के अप्रैल महीने से बैंकों को विलय करने के नियम लागू किए गए थे।

वही 1 अप्रैल 2021 से बैंक द्वारा अपने IPSC-MICR Code अपडेट करने शुरू किए गए थे। ऐसी स्थिति में अप्रैल में सिंडिकेट बैंक का केनरा बैंक में विलय किया गया था। इससे पहले विजया बैंक और देना बैंक को भी बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) में शामिल कर लिया गया था। जिसके बाद से खाता धारको को IFSC-MICR कोड बदल जाने के संबंध में जानकारी दी गई थी।

अब ऐसी स्थिति में खाता धारको को अपने खाता को नियमित तरीके से संचालित रखने के लिए 30 जून से पहले अपने IFSC कोड अपडेट करा लेनी चाहिए। 30 जून के बाद 1 जुलाई से बैंकों द्वारा अपनी पुरानी IFSC कोड बदल दिए जाएंगे। जिसके बाद उपभोक्ताओं को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।