मोदी सरकार की MP को बड़ी सौगात- IIT इंदौर में खुलेगा नया केंद्रीय विद्यालय

इंदौर, डेस्क रिपोर्ट। देश में कई केंद्रीय विद्यालय(Central School) खोले जाने के बाद अब मध्य प्रदेश के मिनी मुंबई(Mini Mumbai) कहे जाने वाले इंदौर(Indore) में भी केंद्रीय विद्यालय खोलने पर सहमति बन गई है। केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक(Union Minister Ramesh Pokhriyal Nishank) ने मंगलवार को घोषणा करते हुए कहा है कि इंदौर के आईआईटी(IIT Indore) क्षेत्र में नया केंद्रीय विद्यालय खोला जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने जानकारी  देते हुए कहा कि उन्हें बहुत खुशी हो रही है और उनका विश्वास है कि केंद्रीय विद्यालय और आईआईटी इंदौर के बीच उच्च शिक्षा और विद्यालय शिक्षा का अनोखा संयोग होगा।

दरअसल मंगलवार को केंद्र सरकार ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि इंदौर के आईआईटी परिसर में अभी स्कूल की शाखा भी खोली जाएगी। केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ने घोषणा के ऐलान के साथ कहा कि बीते दिनों सरकार ने संस्थान को इस संबंध में प्रस्ताव भेजा था। जिसके बाद अब इंदौर के मुख्य शहर से करीब 30 किलोमीटर दूर सिमरोल गांव में करीबन 501 एकड़ में फैले आईआईटी परिसर में केंद्रीय विद्यालय खोला जाएगा। पोखरियाल ने यह भी कहा कि स्कूल के लिए संस्थान में अलग से बिल्डिंग बनाई जाएगी। जिस पर काम बहुत पहले से शुरू किया जा चुका है। वहीं उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि फिलहाल औपचारिक अनुमोदन और मंजूरी आदेश का इंतजार किया जा रहा है। इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने संभावना जताई है कि अगले सत्र से इंदौर के आईआईटी परिसर में खोले जाने वाले केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश शुरू कर दिया जाएगा।

बता दें कि देशभर में अब तक कुल 1241 केंद्रीय विश्वविद्यालय हैं। इंदौर की आईडी परिसर में खुलने वाले नए केंद्रीय विद्यालय के साथ ही देश भर में कुल 1242 केंद्रीय विद्यालय हो जाएंगे। वही इंदौर में अभी दो केंद्रीय विद्यालय हैं। जबकि तीसरा केंद्रीय विद्यालय बनाने का एलान केंद्र सरकार द्वारा कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here