Chanakya Niti: मनुष्य के जीवन में बाधा बनती है ये 1 चीज, बर्बाद हो सकती है लाइफ

मनुष्य के जीवन में एक ऐसी चीज बाधा बनकर उनके जीवन को बर्बाद कर देती है, जिसका इंसान को अंदाजा भी नहीं होता है।

Chanakya Niti : बच्चों से लेकर बड़े तक आचार्य चाणक्य को अवश्य ही जानते होंगे। दरअसल, उनकी लिखी हुई नीतियों को आज भी लोग जीवन में सफलता पाने के लिए अपनाते हैं। उन्होंने अपने अनुभव से जो कुछ भी लिखा वह सब लोगों के बहुत ही काम आता है। बता दें कि विष्णुगुप्त या फिर कौटिल्य का जन्म 400 ईसा पर्व माना गया है, जिन्होंने गुरुकुल से अपनी शिक्षा प्राप्त कर मौर्य साम्राज्य को स्थापित करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया था। वह सम्राट मौर्य के मुख्य और विश्वासी सलाहकार थे। भारतीय इतिहास में उनका वर्णन किया जाता है, जिन्होंने न केवल व्यक्तिगत बल्कि सामाजिक तौर पर भी लोगों को एक सफल और नेक इंसान बनने की बहुत से बातें बताई है। जिन्हें अपनाकर हर व्यक्ति जीवन में सक्सेस अवश्य पाता है। वहीं, चाणक्य ने अपने नीति में यह बताया है कि मनुष्य के जीवन में एक ऐसी चीज बाधा बनकर उनके जीवन को बर्बाद कर देती है, जिसका इंसान को अंदाजा भी नहीं होता है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गई बहुत सी बातों को बताएंगे…
Chanakya Niti: मनुष्य के जीवन में बाधा बनती है ये 1 चीज, बर्बाद हो सकती है लाइफ

इच्छाएं

  • आचार्य चाणक्य के अनुसार, मनुष्य के जीवन में इच्छाएं होना उन्हें जीने नहीं देता। दरअसल, एक ऐसी चीज है जो ना इंसान को सफल होने देता है और ना ही चैन से सोने देता है। चाणक्य का कहना था कि ईश्वर से आपको जो कुछ भी प्राप्त हो, उसमें संतुष्टि रखनी चाहिए क्योंकि इच्छाएं मनुष्य कोआगे नहीं बढ़ने देता। जिस कारण वह सफलता नहीं प्राप्त कर पाते।
  • आचार्य चाणक्य के अनुसार, मनुष्य को अपनी इच्छाओं पर नियंत्रण रखना चाहिए। मन का क्या है, मन तो कुछ भी पाने की चाहत रखता है, लेकिन यह कई बार अच्छे रास्ते पर भी आपको लेकर जाता है। तो कई बार वह इच्छाएं आपके लिए बुरे मार्ग के द्वारा भी खोलना है। ऐसे में इच्छाओं को कंट्रोल करना सीखें। इस तरह आप जीवन में हमेशा ही सफलता प्राप्त कर सकेंगे।
  • आचार्य चाणक्य के अनुसार, संसार में बिना स्वार्थ की कोई भी रिश्ता नहीं बन सकता और यही जीवन का कड़वा सच है। हर एक इंसान चाहे वह अपने सगे ही क्यों ना हो स्वार्थ के अनुसार रिश्ते को निभाते हैं, जहां उनका मतलब खत्म होता है। वहां वह आपसे रिश्ता तोड़ने का प्रयास करते हैं।
  • आचार्य चाणक्य के अनुसार, किसी भी अच्छे इंसान के साथ हद से ज्यादा बुरा सलूक नहीं करना चाहिए क्योंकि कांच जब भी टूटा है, तो वह धारदार हथियार बन जाता है और यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए कभी भी किसी के साथ बुरा ना करें।
  • चाणक्य नीति के अनुसार, पुरुष का चरित्र ऐसा होना चाहिए कि अंधेरे कमरे में भी एक लड़की उसके साथ सुरक्षित महसूस कर सके। इसलिए खुद को इतने काबिल बनाएं, इससे समाज में आपके मन और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।
  • चाणक्य नीति के अनुसार, जो लोग सुनने की इच्छा रखते हो उन्हें ही अपनी बात बतानी चाहिए या फिर समझना चाहिए, लेकिन जो लोग आपको सुना ही नहीं चाहते। उनके सामने कुछ भी बोलना व्यर्थ है। इसलिए अपनी बात और समय को किसी भी ऐसे इंसान पर नष्ट न करें, जो उसके लायक ना हो।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।