ग्वालियर में बदला मौसम, गरज चमक के साथ तेज बारिश, बढ़ेगी सर्दी

मौसम विभाग ने कुछ दिन पूर्व संभावना जताई थी कि दिवाली के अगले दिन यानि रविवार को ग्वालियर और इसके आसपास बारिश होगी और मौसम विभाग का अनुमान सही साबित हुआ

ग्वालियर, अतुल सक्सेना| दिवाली (Diwali) के दूसरे दिन यानि रविवार को मौसम (Weather) ने ग्वालियर (Gwalior) में अचानक करवट ली सुबह रुक रुक कर शुरू हुई बारिश शाम होते होते तेज बारिश में तब्दील हो गई। बड़ी बात ये है कि बारिश के साथ आसमान में बिजली कड़क रही है और तेज हवाएं चल रहीं है। माना जा रहा है कि बारिश का असर तापमान पर पड़ेगा और ग्वालियर में सर्दी बढ़ जायेगी।

मौसम विभाग ने कुछ दिन पूर्व संभावना जताई थी कि दिवाली के अगले दिन यानि रविवार को ग्वालियर और इसके आसपास बारिश होगी और मौसम विभाग का अनुमान सही साबित हुआ। आज यानि रविवार को सुबह से रुक रुक कर बारिश शुरू हो गई। दिन में बारिश थोड़ी थमी लेकिन सूरज के दर्शन दिनभर नहीं हुए। शाम के बाद बारिश तेज हो गई और रात होते होते इसकी स्पीड और बढ़ गई। तेज हवाएं चलने लगी आसमान में बादल गरजने लगे बिजली कड़कने लगी और लोग घर में रजाई में दुबक गए ।

ग्वालियर में पदस्थ मौसम विज्ञानिक एस के गोधा के मुताबिक ये वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण ये बारिश हुई है उन्होंने बताया कि ऊपर हिमालय में बर्फ जमने लगी है इसलिए ठंडी हवाएं चलने लगी है। गोधा ने कहा कि बारिश और ठंडी हवाओं का असर तापमान पर पड़ेगा और सर्दी बढ़ेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here