मध्य प्रदेश :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेपाल दौरे को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया सार्थक कदम

पीएम मोदी सोमवार को नेपाल के एक दिन के दौरे पर थे, जहां वह बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर नेपाल के लुंबिनी पहुंचे,लुंबिनी को भगवान बुद्ध का जन्म स्थल कहा जाता है और इस अवसर पर पीएम मोदी ने भारत-नेपाल की दोस्ती को आध्यात्मिक नजरिये से मजबूत बनाने की कोशिश की।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। सोमवार को नेपाल दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी के इस कदम को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सार्थक बताया, पीएम के इस कदम से निश्चित ही पड़ोसी से रिश्ते और प्रगाढ़ होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में पड़ोसी प्रथम की नीति पड़ोसी देशों से मधुर संबंध स्थापित कर रही है। भारत सरकार द्वारा नेपाल में अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध संस्कृति और विरासत केंद्र की स्थापना की जा रही है। प्रधानमंत्री श्री मोदी की यह परिकल्पना समस्त तीर्थ-यात्रियों, पर्यटकों और श्रद्धालुओं को बौद्ध धर्म के आध्यात्मिक स्वरूपों के सार का ज्ञान और आनंद प्राप्त कराएगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ट्वीट कर कहा कि- “जितनी दिव्य भगवान बुद्ध की शिक्षाएँ एवं उपदेश हैं, उनकी उतनी ही सुंदर व्याख्या प्रधानमंत्री श्री मोदी ने की है। भगवान बुद्ध के महान उपदेश एवं लोक कल्याणकारी भावना विश्व को सदैव शांति एवं कल्याण का मार्ग दिखाएगी। भौतिकता की अग्नि में दग्ध विश्व मानवता को पावन शांति के दर्शन कराने में सनातन संस्कृति और भगवान बुद्ध की शिक्षाओं का योगदान होगा। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का यह दौरा भारत-नेपाल के संबंधों और परस्पर सहयोग के रिश्तों को और अधिक मजबूती प्रदान करेगा।”

आपको बता दे, पीएम मोदी सोमवार को नेपाल के एक दिन के दौरे पर थे, जहां वह बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर नेपाल के लुंबिनी पहुंचे,लुंबिनी को भगवान बुद्ध का जन्म स्थल कहा जाता है और इस अवसर पर पीएम मोदी ने भारत-नेपाल की दोस्ती को आध्यात्मिक नजरिये से मजबूत बनाने की कोशिश की।

लुंबिनी में ही उन्होंने नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से मुलाकात की।