‘Go Corona’ संदेश के साथ इंदौर में विराजेंगे चॉकलेट गणेश, यहां पढ़ें इस कला की खूबियां

इंदौर, आकाश धोलपुरे 

“जिंदगी को अलग नजर से देख, जो नजरिये को कर दे साकार, उसे ही कहते है असली कलाकार” दरअसल, ये पंक्तियां इंदौर की एक कलाकार पर फीट बैठती है जिन्होंने अपनी कला के जरिये कुछ ऐसा किया की सबका ध्यान बरबस ही उनकी कला की ओर खींचा चला जाता है।

असल मे कोरोना काल , लॉक डाउन, मास्क, अर्थ (पृथ्वी) लॉक, अनलॉक और कोरोना वारियर्स जैसे शब्दों और उनके मायनों से सभी भली भांति परिचित हो चुके है। ऐसे में इंदौर के श्रीनगर में रहने वाली एक कलाकार ने कोविड काल को ध्यान में रखते हुए चॉकलेट गणेश बनाये है। इंदौर की निधि शर्मा नामक युवा कलाकार ने 22 अगस्त को घर घर विराजित किये जाने वाले विघ्नहर्ता की चॉकलेट की प्रतिमा बनाई है जो देखने मे इतनी खूबसूरत है कि लगता है मानो बप्पा जीवंत रूप में हमारे सामने हो।

निधि शर्मा की माने तो चॉकलेट गणेशा को बनाते वक्त उन्हें कोविड – 19 का ख्याल आया और फिर उसी थीम पर मैंने भगवान गणेश को बनाया। निधि की माने तो गणपति चॉकलेट के बनाये है और इस बार कोरोना थीम ली है। गणपति की एक तरफ कोरोना वारियर्स के तौर पर काम करने वाली पुलिस तो दूसरी साइड में डॉक्टर्स को रखा है। चॉकलेट गणेशा में पुलिस के किरदार को दिखाते हुए ये संदेश दिया गया है कि पुलिस ने लॉक डाउन का पालन सख्ती से कराया था और सबको घर मे रहने के लिये सभी की जान की परवाह के लिए उन्हें घर मे रहने के लिए प्रयास किये थे वही दूसरी और डॉक्टर्स ने 6 माह के कोरोना काल मे जो भूमिका निभाई है उसे दर्शाया गया है ताकि लोग कोरोना से बच सके। डॉक्टर्स ने कोविड नियमो के पालन, मास्क पहनने के फायदे और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही सेनेटाइज करने और हाथ धोने के महत्त्व को बताने के साथ ही लोगो की सेवा की है। वही कोरोना वायरस के गोले को भी बनाया गया है जिसके आगे सर्वे भवन्तु सुखिनः, सर्वे संतु निरामयः श्लोक लिखा है ताकि सभी लोग स्वस्थ और निरोगी रहे ये कामना भी की है। वही गणपति जी को अर्थ याने पृथ्वी पर बिठाया है और पृथ्वी को लॉक बताया है क्योंकि लॉक डाउन के कारण पूरी दुनिया लॉक हो गई थी। वही गणपति जी कोरोना की बाल को मार रहे जो ये दर्शा रहा है कि विघ्नहर्ता कोरोना सहित सारी दुनिया के विघ्न हर ले।

फिलहाल, इंदौर के ये चाकलेट गणेशा न सिर्फ इंदौर ही नही बल्कि पूरी दुनिया से कोरोना संक्रमण की समाप्ति का संदेश दे रहे है ताकि सभी सुखी और स्वस्थ रहे और कोरोना दुनिया से चला जाये।