भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chauhan) आज इंदौर दौरे पर रहेंगे। मुख्यमंत्री यहां अलग-अलग कार्यक्रमों में शामिल होने के साथ आज इंदौर को सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल की सौगात देंगे। मुख्यमंत्री शिवराज‍ सिंह चौहान आज इंदौर में 237 करोड़ रूपये से अधिक की लागत से निर्मित आधुनिक चिकित्सा सुविधाओं से युक्त सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल (Super Speciality Hospital) का लोकार्पण करेंगे। यह अस्पताल 10 मंजिला है और इसमें अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाएं रहेंगी।

ये सुविधाएं होंगी

अस्पताल में न्यूरोलॉजी, न्यूरोसर्जरी, नेफ्रोलॉजी, यूरोसर्जरी, कार्डियोलॉजी, कार्डियक सर्जरी, मेडिकल गेस्ट्रोएन्ट्रोलॉजी, सर्जीकल गेस्ट्रोएन्ट्रोलॉजी, प्लास्टिक एवं रिकन्सट्रक्टीव सर्जरी तथा आर्गन ट्रांन्सप्लांट की सुविधा रहेगी। यह अस्पताल 402 बिस्तरों का है। इसमें मुख्य रूप से जनरल वार्ड में 208 बिस्तर रहेंगे। बाकी बिस्तर आईसीयू, आपातकालीन, प्रायवेट एवं सेमी प्रायवेट आदि वार्ड में भी रहेंगे। संभागायुक्त पवन कुमार शर्मा ने बताया कि वर्तमान में सुपर स्पेशलिटी सेंटर कोविड-19 (डी.सी.एच.) सेन्टर के रूप में प्रारम्भ होगा।

सुपर स्पेशलिटी अस्पताल शुरु करने के लिये राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, भोपाल द्वारा 24 PGMO, 112 मेडिकल ऑफिसर, 253 नर्सेस, 204 सफाई कर्मचारी एवं 102 सुरक्षाकर्मी के पद स्वीकृत किये गये हैं। यह व्यवस्था आगामी तीन माह के लिए की गयी है। नियमित पदों की भर्ती विधिवत सुपर स्पशलिटी अस्पताल शुरु होने के बाद की जाएगी।

पानी की टंकी का लोकार्पण

सीएम शिवराज सिंह सांवेर में पानी की टंकी के लोकार्पण के साथ 155 करोड़ रूपये से अधिक लागत के विकास कार्यों का भूमि-पूजन करेंगे। इनमें मुख्य रूप से जल प्रदाय, सड़क, विद्युत सुविधा के विस्तार, तालाब संरक्षण सहित अन्य कार्य शामिल है।

यह कार्य पूर्ण हो जाने से जल आपूर्ति की सुविधाओं का विस्तार होगा। सड़कों का जाल बढ़ेगा। जल निकासी की समुचित व्यवस्था होगी। नागारिकों को सौदर्यीकृत तालाब मिलेंगे। इससे भूमिगत जल स्तर भी बढ़ेगा। विद्युत आपूर्ति व्यवस्था और बेहतर होगी। हॉइमास्ट तथा एलईडी लाईट लगने से प्रकाश व्यवस्था नागरिकों को मिलेगी। CM शिवराज सिंह स्वयंसेवी संगठनों द्वारा कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन के दौरान किए गए उत्कृष्ट सेवा कार्य करने वाली संस्थाओं के सम्मान कार्यक्रम में भी शामिल होंगे। नगर निगम के ट्रेंचिंग ग्राउंड में एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शामिल होंगे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अज दोपहर 12 बजे राजधानी भोपाल से इंदौर के लिए रवाना होंगे। 12.30 बजे सीएम शिवराज सिंह इंदौर एयरपोर्ट पहुंचेंगे और एक बजे सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होंगे।

यह रहेगा CM शिवराज सिंह का दौरा-

दोपहर 2.10 बजे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रेसीडेंसी कोठी पहुंचेंगे, जहां वो मीडिया से चर्चा करेंगे।

सीएम दोपहर 3 बजे देवगुराड़िया ट्रेचिंग ग्राउंड पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे।

शाम 3.50 बजे लाभ मंडपम (अभय प्रशाल) में स्वंयसेवी संगठनों द्वारा आयोजित कार्यक्रम में उत्कृष सेवा कार्य करने वाली संस्थाओं के सम्मान कार्यक्रम में उपस्थित होंगे।

शाम 4.50 बजे सांवेर विधानसभा क्षेत्र के कुमेड़ी में पानी की टंकी और कई विकास कार्यों का शिलान्यास करेंगे।

CM शिवराज सिंह शाम 6 बजे कुमेड़ी से एयरपोर्ट पहुंचकर भोपाल के लिए रवाना होंगे।