होली के रंगों पर कोरोना ने फेरा पानी, सीएम शिवराज का फैसला, ग्वालियर-अशोकनगर का मेला बंद!

सीएम शिवराज सिंह चौहान

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। इस साल होली पर कोरोना की मार पड़ी है। सबको होली (holi) अपने घर ही मनानी होगी। आज भोपाल में हुई क्राइसेस मैनेजमेंट ग्रुप (crisis management group) की बैठक में निर्णय लिया गया है कि सभी लोग होली पर अपने घर पर ही रहेंगे। इस दौरान कोई चल समारोह या कार्यक्रम नहीं होगा। इसके लिये “मेरी होली मेरे घर” का स्लोगन दिया गया है। इस बैठक में 1 अप्रैल से पहली से आठवीं तक स्कूल (school) खोलने को लेकर कोई निर्णय नहीं हुआ है।

ये भी देखिये – विश्व जल दिवस आज, गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने की ये अपील

आज मध्यप्रदेश के सभी क्राइसेस मैनेजमेंट ग्रुप्स के साथ हुई वर्चुअल बैठक में फैसला लिया गया कि सभी जनप्रतिनिधि,अधिकारी मास्क लगाएं और “मेरी सुरक्षा मेरा मास्क” स्लोगन के साथ सोशल मीडिया (social media) पर अपनी सेल्फी (selfie) भी पोस्ट करें ताकि लोग प्रेरित हों। इसी के साथ जन जागरण अभियान जोर शोर से चलाएं। सीएम शिवराज सिंह चौहान (cm shivraj singh chouhan) ने कहा कि 23 मार्च को सुबह 11 बजे और शाम 7 बजे जब सायरन बजेगा तो हम सभी को दो मिनिट खड़े रहकर मास्क लगाकर हमेशा मास्क लगाने का संकल्प लेना है। साथ ही उन्होने कहा कि इस कार्य में धर्मगुरु भी सहयोग करें। कोरोना की गाइडलाइन का पालन करने के लिए जनता से अपील करें। विधायक ,सांसद नागरिकों को मास्क लगाने के लिए प्रेरित करें। सामाजिक संगठन सक्रिय हों, एनएसएस,एनसीसी के कार्यकर्ता जुटें और कोरोना से बचाव के अभियान को सफल बनाएं। सीएम ने कहा कि सभी दुकानदार अपनी दुकानों के आगे गोले बनाएं और लोगो को सोशल डिस्टेंसिंग के पालन की सलाह दें।

क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में फैसला लिया गया कि ग्वालियर में चल रहा मेला (fair) बंद कराया जाएगा। इसके लिए जिले की क्राइसिस मैनेजमेंट को कहा गया है कि वो जिलावार बैठक कर इसपर फैसला लें। साथ ही विदिशा, अशोकनगर के करीला में होली पर लगने वाले मेले तथा अन्य स्थानों पर जहां मेले चल रहे हैं या होली पर लगने वाले हैं, उन मेलों को रोकने पर सहमति बनी है। चर्चा के बाद गृह विभाग इसका आदेश जारी करेगा। साथ ही जिस भी स्थान पर एक सप्ताह में 20 से अधिक कोरोना संक्रमण के केस आ रहे हैं वहां किसी भी धार्मिक, सामाजिक या सांकस्कृतिक कार्यक्रम की संख्या को सीमित किया जाएगा। साथ ही महाराष्ट्र सीमा से लगे हुए जिलों में भी आवाजाही पर रोक लगेगी। मास्क की कमी दूर करने के लिए तथा गरीबों को निशुल्क मास्क वितरण के बारे में फैसला लिया गया।

23 मार्च को सीएम शिवराज के चौथे कार्यकाल का एक साल पूर्ण होने जा रहा है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री भोपाल में एक कार्यक्रम में हितग्राहियों को 2000 करोड़ रूपये वितरित करेंगे। इसके लिए भोपाल, इंदौर को छोड़कर जिन स्थानों पर एक सप्ताह में जहां 20 से कम कोरोना केस सामने आए हैं वहां जिला स्तर पर 1000 की संख्या, अनुभाग में 500 तथा ब्लॉक स्तर पर 250 लोग इस कार्यक्रम में शामिल हो सकेंगे।

 

होली के रंगों पर कोरोना ने फेरा पानी, सीएम शिवराज का फैसला, ग्वालियर-अशोकनगर का मेला बंद! होली के रंगों पर कोरोना ने फेरा पानी, सीएम शिवराज का फैसला, ग्वालियर-अशोकनगर का मेला बंद!