सीएम शिवराज आज इस जिले को देंगे करोड़ो की सौगात, केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल भी रहेंगे मौजूद

वहीं आठ करोड़ की लागत से मेला ग्राउंड का विकास किया जाएगा। इसके साथ ही साथ माई की बगिया, सोनमुड़ा और कपिलधारा की भी स्थिति को सुधारा जाना है।

shivraj-singh-chouhan-passed-question-on-narmada-jal

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (madhya pradesh) में आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (shivraj singh chauhan) मिनी स्मार्ट सिटी के तहत अमरकंटक योजना (amarkantak yojna) का लोकार्पण करेंगे। प्रदेश को विकास कार्यों की सौगात देने के लिए आज सीएम शिवराज (CM Shivraj) केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल (prahlad patel) के साथ अनूपपुर जिले के दौरे पर रहेंगे। इसके साथ ही अनूपपुर में विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण करने के बाद सीएम शिवराज जनता के साथ रूबरू होंगे।

दरअसल मध्य प्रदेश के अनूपपुर जिले को भारत सरकार पर्यटन मंत्रालय द्वारा विकास कार्यों की बड़ी सौगात मिलेगी। जहां 49.98 करोड़ लागत से बने अमरकंटक योजना का शिलान्यास केंद्रीय मंत्री पहलाद पटेल और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे। इसके साथ ही साथ मिनी स्मार्ट सिटी एमपी अमरकंटक योजना के तहत आठ करोड़ लागत के कार्यों का लोकार्पण भी करेंगे। यह कार्यक्रम दोपहर 12:00 बजे से आयोजित किया जाएगा।

Read More: बिजली उपभोक्ताओं को बिलों में बड़ी राहत, बढ़ी दरों के बाद भी मिलेगा फायदा

बता दें कि भारत सरकार पर्यटन मंत्रालय ने मां नर्मदा और सोन नदी के उद्गम क्षेत्र अमरकंटक के कायाकल्प के लिए 49.98 करोड़ की राशि स्वीकृत की थी। इसके साथ ही साथ दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए इस यात्रा कायाकल्प व आध्यात्मिक संवर्धन योजना को भी इसमें शामिल किया गया था। अमरकंटक की योजना के तहत क्षेत्र के सौंदर्य,संरक्षण, संवर्धन और पर्यटन विकास को बढ़ावा देने के लिए इस योजना का विस्तार किया गया।

जिसमें कुंड के जल शुद्धिकरण के लिए 38.23 लाख लागत का फिल्टर प्लांट और ग्रेविटी फिल्टर रेट सहित 12.11 लाख रुपए की सोलर पैनल इंस्टॉलेशन का कार्य किया जाएगा। इसके साथ ही कलचुरी मंदिर परिसर में एक करोड़ 62 लाख की लागत से मंदिर को मोनोक्रोमेटिक लाइटिंग की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। वहीं आठ करोड़ की लागत से मेला ग्राउंड का विकास किया जाएगा। इसके साथ ही साथ माई की बगिया, सोनमुड़ा और कपिलधारा की भी स्थिति को सुधारा जाना है।