सीएम शिवराज ने किया “सीमांक एप” का शुभारंभ, किसानों के खाते में सिंगल क्लिक से डाली राशि

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गरीब कल्याण सप्ताह के तहत आज मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का शुभारंभ किया। “मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना” के अंतर्गत मिंटो हॉल में किसानों के खाते में ऑनलाइन रुपए जमा किए गए। इस योजना का लाभ 77 लाख किसानों को मिलेगा। इस दौरान सीएम शिवराज ने किसानों के लिए सीमांक एप का शुभारंभ भी किया।

“मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना” के तहक ‘प्रधानमंत्री सम्मान निधि’ के साथ प्रदेश सरकार द्वारा अलग से 4000 की राशि दी जानी है। इसी की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज हितग्राहियों को इसकी पहली किस्त के रूप में 2000 रूपये सिंगल-क्लिक के माध्यम से सीधे किसानों के खाते में स्थानांतरित की। इसी के साथ किसानों की सहायता के लिए “सीमांक ऐप” की शुरुआत भी की गई। कुछ दिन पहले लांच किये गये “दिशा एप” के साथ अब सीधे किसानों को जमीन से संबंधी सभी जानकारी एप के जरिए प्राप्त हो सकेगी। ये हिंदी, अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध होगा। किसान इस एप के जरिये एक विशेषता लाइव मैप की सहायता से क्षेत्रफल और लोकेशन प्राप्त कर सकते हैं। जमीन से जुड़ी जानकारी तत्काल आसानी से प्राप्त की जा सकती जिससे किसानों की कृषि अधिकारियों जैसे पटवारी आदि पर निर्भरता कम होगी और उनको स्मार्टफोन पर सभी जानकारी उपलब्ध हो सकेगी।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।