Madhya Pradesh: सीएम शिवराज सिंह ने की कई बड़ी घोषणाएं, प्रोत्साहन राशि भी देगी सरकार

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि गोंड चित्रकार पद्मश्री भज्जू श्याम जी की भावनाएं देश के जन-जन की आस्था का प्रकटीकरण है।

सीएम शिवराज सिंह

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। जनजातिय गौरव दिवस (Janajaatiy Gaurav Divas 2021) के मौके पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बड़ी घोषणा की है।सीएम शिवराज ने कहा कि पद्मश्री की तरह मध्यप्रदेश का राजा संग्राम शाह पुरस्कार (Raja Sangram Shah Award) स्थापित किया जाएगा जो जनजातीय समुदाय के नृत्य, संगीत एवं अन्य कलाओ में उत्कृष्ट करने वाले कलाकार को 1 नवंबर 2022 स्थापना दिवस (Madhya Pradesh Foundation Day) के दिन देंगे। यह पुरस्कार सिर्फ जनजातीय समुदाय के कलाकारों के लिए रहेगा।

यह भी पढ़े.. MP News: अधिकारियों-कर्मचारियों को लेकर ये निर्देश जारी, पेंशन को लेकर भी राहत

सीएम शिवराज (CM Shivraj Singh Chouhan)  ने कहा कि जनजातीय गौरव दिवस पर हमारे जनजातीय भाई-बहनों, बेटे-बेटियों की जिंदगी बदलने के नए युग की शुरुआत हुई है। मैं आपको शिक्षा, स्वास्थ्य, सम्मान, स्वावलंबन और रोजगार सहित न्यूनतम आवश्यकताओं की पूर्ति की गारंटी देता हूं।कला के उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए मध्यप्रदेश में भी कलाकारों को सम्मानित करने पुरस्कार की स्थापना की जाएगी।जनजातीय गौरव दिवस के कार्यक्रम में प्रस्तुति देने वाले मेरे सभी कलाकार भाई-बहनों, बेटे-बेटियों को ₹5-5 हजार की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश के विभिन्न अंचलों से आए मेरे जनजातीय कलाकार भाई बहनों, भांजे- भांजियों आप सभी लोक कला के उत्कृष्ट कलाकार हैं।जनजातीय_गौरव_दिवस पर प्रस्तुति देने वाले सभी कलाकारों को ₹5-5 हजार की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। निवास पर कार्यक्रम में विचार साझा किया।वही में पद्मश्री से सम्मानित लोक कलाकार भूरी बाई और भज्जू श्याम जी का अभिनंदन किया।

यह भी पढ़े.. SAHARA की एक और 420, न्यायालय ने दिए सुब्रत राय पर मुकदमा दायर करने के आदेश

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि गोंड चित्रकार पद्मश्री भज्जू श्याम जी की भावनाएं देश के जन-जन की आस्था का प्रकटीकरण है। पीएम मोदी जी कला के पारखी हैं। उन्होंने जब श्यामजी से मुलाकात कर उनसे कहा “और कोई आदेश है” तो ये शब्द किसी भी धन, वैभव संपदा से कई गुना गौरव की अनुभूति देते हैं।प्रसन्नता का विषय है कि यह सोसायटी परफॉर्मिंग आर्ट्स के तहत नुक्कड़ नाटक, ड्राइंग पेंटिंग, रंगमंच, नृत्य नाटिका के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण, स्वच्छता, नारी सशक्तिकरण जैसे सामाजिक विषयों पर जनजागृति का कार्य कर रही है। आप सभी को मेरी तरफ से शुभकामनाएं।

सीएम ने कहा कि पीएम मोदी जी के जनजातीय गौरव दिवस पर भोपाल आगमन, आशीर्वचन और आपके द्वारा दी गई सौगातों से हमारे जनजातीय भाई-बहन ही नहीं, बल्कि डेढ़ करोड़ से अधिक अन्य लोग भी प्रदेश और देश भर से जुड़कर प्रफुल्लित हुए। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 1 करोड़ 54 लाख 51 हजार 718 था।विश्व के सर्वाधिक लोकप्रिय नेतृत्व पीएम मोदी जी का लोगों से कैसा अटूट जुड़ाव है, यह सोशल मीडिया पर भी देखने में आया। प्रदेश, देश-विदेश से करोड़ों लोग प्रधानमंत्री जी के भोपाल आगमन में वर्चुअल उपस्थित रहे और देश के गौरवशाली इतिहास से लेकर आधुनिक भारत तक के साक्षी बने।।