भोपाल।

मध्यप्रदेश (MadhyPradesh) में उपचुनाव (BY Election) से पहले नेताओं के दल बदल से कांग्रेस खेमे में उथल पुथल मची हुई है। जिसके बाद पूर्व मुख्यमंत्री और राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिख कर दल बदल कानून को सक्रियता से लागू करने को कहा है। जिसके बाद प्रदेश के गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा (Home Minister Dr. Narottam Mishra) ने दिग्विजय सिंह के पात्र को लेकर सोनिया गांधी और निशाना साधा है। उन्होंने कहा, दिग्विजय सिंह को दल बदल की जानकारी कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष दे देंगी। उन्होंने कहा देश में सबसे ज्यादा दल बदल कांग्रेस ने करवाए है। चाहे तो कांग्रेस लिस्ट जारी करदें या हम कर देते है कि अभी तक कांग्रेस ने कितनी सरकार दल बदल कर गिराई है। गृहमंत्री ने कहा कांग्रेस पहले अपनी पार्टी के अंदर देखें और वहां पत्र लिखे।

दरअसल, मध्य प्रदेश और राजस्थान में जारी घमासान के बाद अब कांग्रेस ने दल-बदल कानून में संशोधन (Amendment in Defection Law) की मांग की है। इसको लेकर राज्यसभा सांसद और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह (Digvijaya Singh) ने मंगलवार को राष्ट्रपति (President of India) रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) को पत्र लिखा है।दिग्विजय सिंह ने अपने पत्र में कहा है कि दल-बदल के दलदल से बचाएं रखने के लिए जरूरी है कि 1985 और 2003 में हुए संविधान संशोधन में बदलाव किया जाए। दिग्विजय सिंह ने लोकतांत्रिक परंपराओं को जीवंत रखने के लिए दल-बदल के मामलों में सख्त कानून बनाए जाकर ऐसे दलबदलू जनप्रतिनिधियों को 6 साल के लिए किसी भी तरह के चुनाव लड़ने से रोक लगाने का अनुरोध किया है। अपने पत्र में मध्य प्रदेश, कर्नाटक, उत्तराखंड, अरुणाचल, गोवा राज्यों का जिक्र किया है. दिग्विजय सिंह ने लिखा है कि दलबदल की आग से झुलसने वाले राज्यों में यह सभी राज्य शामिल हैं, जो हमारे सामने दल-बदल मामले के सबसे ज्वलंत उदाहरण हैं।जिस पर नरोत्तम मिश्रा ने पलटवार किया है।

बड़बोलेपन की वजह से गई कांग्रेस सरकार
भावी मुख्यमंत्री वाले पोस्टर को लेकर कांग्रेस के मीडिया विभाग के अध्यक्ष और पूर्व मंत्री जीतू पटवारी ने बीजेपी पर आरोप लगाए है कि ट्विटर पर जो ये ट्रेंड हो रहा है उसे बीजेपी ने करवाया है। पटवारी के आरोपों पर नरोत्तम मिश्रा ने शायराना अंदाज़ में तंज कसते हुए कहा, “ये किसको खबर थी कि काबिले का क्या होगा… सब इस पर लड़ रहें है कि सरदार कौन होगा। उन्होंने कहा हम क्यों ऐसा करवाएंगे जब नकुल नाथ ने ही यह बयान दिया है। गृहमंत्री ने कहा, ट्विटर और पोस्टर हम करवा देंगे, लेकिन नकुल नाथ के बयान पर क्यों कुछ नहीं बोलते। उन्होंने कहा इनके बड़बोलेपन की वजह से सरकार चली गई थी।

राफेल के आने से तीन जगह मातम
आज रूस से भारत में पांच राफेल विमान आ रहें है इस गृहमंत्री ने कहा की, हिंदुस्तान का आसमान आज राफेल को गजना से और देश का माथा आज गौरव से गौरवान्वित होगा। गृहमंत्री ने कहा राफेल के आने से केवल तीन जगह मायूसी या मातम होगा होगा। पहला चीन, दूसरा पाकिस्तान में और तीसरा उन में जो सुबह से ट्वीट कर रहें है। उन्होंने कहा सेना का मनोबल गिरने वाले, देश के स्वाभिमान और सम्मान को आहत करने वाले ऐसे लोग अच्छा हो किसी दूसरे राष्ट्र की नागरिकता लेलें।