Corona effect: पुलिसकर्मियों की सुरक्षा पर सरकार की नजर, उपलब्ध कराए गए पीपीई किट्स

भोपाल।

कोरोना वायरस संक्रमण के बीच पुलिस परीक्षण के बढ़ते मामलों के बीच प्रशासन भी अब पुलिस अमले की सुरक्षा को लेकर सचेत हो गया है। जिसके साथ पुलिसकर्मियों के लिए अब 100 पीपीई किट्स उपलब्ध कराए गए हैं। ये किट्स पुलिसकर्मियों के लिए है जो मरीजों को अस्पताल में स्थानांतरित करने के दौरान स्वास्थ्य टीमों के साथ रहते थे। पुलिस अधिकारियों ने कहा कि अब तक जिन मरीजों का कोरोना पॉजिटिव है। वे लोग खुद ही अस्पताल शिफ्ट हो गए। इसलिए पुलिस द्वारा पीपीई किट का अबतक उपयोग नहीं किया गया है।

एसपी (मुख्यालय) धरमवीर यादव ने बताया कि 150 पीपीई किट पुलिस के लिए प्राप्त हुए हैं और कहा कि जरूरत पड़ने पर उन्हें वितरित किया जाएगा। फिलहाल कोई समस्या नहीं है और यदि आवश्यकता होती है तो अधिक पीपीई किट की आपूर्ति की जाएगी। यादव ने कहा पीपीई किट पुलिसकर्मियों द्वारा पहने जाने के लिए होती हैं जब मरीज के हिचकने पर पुलिसकर्मी स्वास्थ्य टीम के साथ संदिग्ध मरीजों को अस्पताल में भर्ती करने जाते हैं। लेकिन आज तक ऐसी स्थिति नहीं आई। सभी रोगी जो कोरोना पॉजिटिव पाए गए। वो अपनी स्वेक्षा से अस्पताल चले गए।वहीं एसपी ने यह भी कहा कि नियंत्रण क्षेत्रों के मामले में प्रवेश बिंदुओं पर बैरिकेडिंग की जा रही है और पुलिसकर्मियों को उस क्षेत्र के बाहर तैनात किया गया है। इसलिए अधिक पीपीई किट की कोई आवश्यकता नहीं है।

उन्होंने कहा कि विभाग की ओर से पुलिस को मास्क, सैनिटाइजर और दस्ताने पहले ही मुहैया करा दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि कई पुलिसकर्मियों ने संक्रमण से बचने के लिए एप्रन, बचाव कोट का भी उपयोग कर रहें हैं।वहीं जहां पुलिस होटल, लॉज, मैरिज हॉल और अन्य परिसरों में रह रही है। वहां पुलिसथानों में गश्त लगाने वाले वाहनों और उनके कमरे को दैनिक आधार पर साफ किया जा रहा है। पुलिस बल के लिए भोजन उनके संबंधित पुलिस स्टेशनों में तैयार किया जा रहा है और इन पुलिस स्टेशनों में लोगों का प्रवेश प्रतिबंधित है। यदि कोई शिकायतकर्ता पुलिस स्टेशन में पहुंचता है तो पुलिस को निर्देश दिया गया है कि वह उचित स्वच्छता के बाद सामाजिक दूरी बनाकर लोगों के साथ बातचीत करें। उन्होंने कहा कि समुचित स्वच्छता के लिए प्रत्येक पुलिस स्टेशन में सैनिटाइजर मशीनों का उपयोग किया जा रहा है।