Commonwealth Games 2022 : कुश्ती में भारत का पांचवा मेडल, दिव्या काकरन ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

खेल, खेल रिपोर्ट। दिव्या काकरन ने 68 किग्रा वर्ग फ्रीस्टाइल के ब्रॉन्ज मेडल मैच में दिव्या ककरन ने टोंगा की टाइगर लिली कॉकर लेमालीसे को चित्त कर (Victory by fall) मात देकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। उन्होंने मात्र आधे मिनट से भी कम समय में मेडल पर कब्जा जमाया। भारत का कुश्ती में यह पांचवा मेडल है।

इससे पहले दिव्या काकरन ने 68 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग के रेपेचेज राउंड में कैमरून की न्गीरि को हराकर ब्रॉन्ज मेडल मैच के लिए क्वालीफाई किया था। अपने पहले प्री-क्वार्टरफाइनल मुकाबले में उन्हें नाइजीरिया की ओबीडब्लू ने 10-0 (technical superiority) से मात देकर गोल्ड की रेस से बाहर कर दिया था ।

आपको बता दे, उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में जन्मी दिव्या काकरन ने केवल 19 सालों में ही इतना संघर्ष किया है कि उनकी कुश्ती के लिए उनके परिवार को अपना गांव तक छोड़ना पड़ा, लेकिन दिव्या ने अपने खेल से केवल अपने परिवार को ही नही बल्कि पूरे देश को गौरांवित किया है। दिव्या ने अब तक भारत के लिए साल 2018 के कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियाई खेलों में ब्रॉन्ज अपने नाम किया और 2020 के एशियन कुश्ती चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला कुश्ती खिलाड़ी बनी थी।


About Author
Avatar

Manuj Bhardwaj