दिवाली पर मेहमानों के लिए बनाएं डिलिशियस राजभोग मिठाई, जानें रेसिपी और बनाने की विधि

Avatar
Published on -
Diwali Easy Rajbhog Recipe

Diwali Easy Rajbhog Recipe : दिवाली पर मेहमानों के लिए मीठे में कुछ स्वादिष्ट मिठाई बनाना चाहती हैं और उन मिठाई से ही अपने मेहमानों के मुंह में मिठास घोलना चाहती हैं लेकिन समझ नहीं आ रहा है कि क्या बनाएं तो आज हम आपको छैने की मदद से बनाई जाने वाली एक ऐसी मिठाई की आसान सी रेसिपी बताने जा रहे हैं जो हर किसी को बेहद पसंद आता है। ये मिठाई बनाने में बेहद आसान और खाने-खिलाने में बेहद डिलिशियस लगती हैं।

इसका नाम राजभोग है। आप सभी ने राजभोग का स्वाद तो चखा ही होगा। आप इसे घर पर आसानी से बना कर तैयार भी कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए ज्यादा सामग्री की जरुरत भी नहीं पड़ती हैं। दूध, केसर, शक्कर, डॉयफ्रुइट्स की मदद से बना कर तैयार कर सकती हैं। आज हम आपको राजभोग बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं कैसे बनाई जाती हैं राजभोग मिठाई और क्या क्या सामग्री उसे बनाने के लिए इस्तेमाल की जाती है?

घर पर इस रेसिपी से बनाएं Rajbhog मिठाई

जैसा कि आप सभी जानते हैं राजभोग बिलकुल रसगुल्ले की तरफ ही होता है। लेकिन इसके अंदर ड्राईफ्रूट्स की स्टफिंग होती हैं इसलिए इसका स्वाद और ज्यादा बढ़ जाता है। रसगुल्ले से राजभोग का साइज थोड़ा बड़ा होता है और ये थोड़ी मीठी भी होती है।

राजभोग बनाने की सामग्री

  • 7. 5 कप दूध
  • 4 कप चीनी
  • 2 छोटी चम्मच अरारोट
  • 3 चने के बराबर टुकड़े टाटरी
  • 10-12 काजू
  • 1 टेबल स्पून पिस्ता
  • 6-7 छोटी इलाइची

राजभोग बनाने की विधि

छैना बनाने की विधि

राजभोग रसगुल्ला बनाने के लिए आपको सबसे पहले छैना बनाकर तैयार करना होगा। छैना बनाने के लिए आपको दूध को फाड़ना होगा। आपको दूध फाड़ने के लिए टाटरी या फिर विनेगर का इस्तेमाल करना होगा। आप इसे पानी में घोल कर दूध में मिलेंगे तो आपका दूध जल्दी फट जाएगा। ये काम आपको तब करना है जब आपका दूध गैस पर उबल रहा हो।

जब दूध पूरी तरह से फट जाए उसमें पानी अलग हो जाएं तो आपको एक सूती, सफेद, पतले कपड़े को धोकर छलनी के ऊपर फैलाना है उसके बाद छलनी को किसी बड़े बर्तन के ऊपर रख लें। फिर इसमें आप फटे हुए दूध को निकाल लें। छैना और पानी अलग-अलग हो जाएगा।

आपको इस मिश्रण को पानी की मदद से धोना है और फटे हुए दूध के मिश्रण से पूरा पानी अच्छे से निकाल लेना है। ये आपका छैना बनकर तैयार हो चुका है। इसे अब आप एक प्लेट में निकाल लें। फिर दोनों हाथों की मदद से इसे अच्छे से मथे। आपको मिश्रण को तब तक मथना है जब तक वो सॉफ्ट ना हो जाएं। उसके बाद आपको इस मिश्रण में अरारोट डालना है और अच्छे से मिक्स कर के गोल गोल गोलियां बना लेनी है।

पिठ्ठी बनाने की विधि

काजू, पिस्ता को छोटे छोटे टुकडे में काट लें। उसके बाद अब इलाइची को छील कर कूट कर पाउडर बना लीजिये। 1 टेबल स्पून छैना और सारी कटे हुये मेवे को इलाइची पाउडर डाल कर अच्छे से मिला लें। ये आपकी पिट्ठी का मसाला बन कर तैयार है। अब आपको इसे राजभोग के बनाएं हुए गोले में अंदर डालना है और फिर गोले को अच्छे से गोल कर लेना है।

चाशनी बनाएं

चहसनि बनाने के लिए आपको एक कढ़ाई में चीनी डालना है और उसमें पानी दाल कर एक तार की चाशनी बना कर तैयार कर लेनी हैं। चीनी अगर साफ न हो तो चीनी पानी में घुलने के बाद आधा कप दूध चाशनी में डालिये। चाशनी में अच्छी तरह उबाल आने पर राजभोग को 1 – 1 करके अच्छी तरह उबलती चाशनी में डालिये, गैस प्लेम तेज रखिये, चाशनी हमेशा उबलती रहनी चाहिये।

इसके बाद आप बर्तन को ढककर राजभोग को पकाइये ताकि चाशनी के ऊपर भरपूर झाग बनते रहें, ये चाशनी के झाग राजभोग को पकने में मदद करते हैं। अब चमचे से 1-1 चमचा पानी डालें। धीरे धीरे एकदम थोड़ा थोड़ा पानी डालते रहे कि चाशनी पतली बनी रहें। राजभोग को उबलती चाशनी में 20 मिनिट तक पका लीजिये। आप चाहे तो इसमें केसर या पीला रंग मिला लें। राजभोग को चाशनी में डूबे ही फ्रिज में रखिये और एक सप्ताह तक खाते रहिए।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News