Food: क्या आपकी बनाई रोटियां कुछ ही देर में हो जाती है कड़ी? तो आजमाएं ये टिप्स

आइए जानते हैं कि कैसे आप अपनी रोटियों को अच्छे से बना सकते हैं ताकि ज्यादा समय तक यह सॉफ्ट और स्वादिष्ट बने रहे।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। भारत में रोटियां (Rotis) हर दिन हर घर में बनाई जाती है। रोटी एक ऐसी भारतीय डिश है जो किसी भी सब्जी के साथ खाई जा सकती है। यह सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होती है। कई लोगों को रोटी बनाने के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ता है। किसी की रोटी गोल नहीं, तो किसी की रोटी आधी कच्ची और पक्की रह जाती है, तो किसी की रोटियां जल जाती और किसी के साथ तो ऐसा होता है कि उनकी रोटी अच्छे से पकने के बाद भी बाद में जाकर कड़ी हो जाती है। तो आज की हमारी यह खबर आपके लिए सही साबित हो सकती है। तो आइए जानते हैं कि कैसे आप अपनी रोटियों को अच्छे से बना सकते हैं ताकि ज्यादा समय तक यह सॉफ्ट और स्वादिष्ट बने रहे।

आटे में डाले हल्का तेल

रोटियों को बनाते वक्त उसमें नमी का होना बहुत जरूरी होता है। यदि आप की रोटियों में नमी ना हो तो कुछ देर बाद ही यह खाने में रबड़ की तरह और कड़ी हो जाती है। इसलिए जब भी आप आटा गूँथे तो इसमे थोड़ा सा तेल मिला दें। इससे आपकी रोटियां स्वादिष्ट होने के साथ-साथ जल्दी गर्म भी हो जाएगी और सॉफ्ट भी बनेंगी।

यह भी पढ़े … फ्रिज का ठंडा पानी पीने से होती हैं बहुत सी दिक्कतें, कहीं आप भी तो नहीं पीते ज्यादा ठंडा पानी

आटे गूँथते समय रखे इन बातों का ख्याल

आप जितना सॉफ्ट आटा गुथेंगी उतनी ही सॉफ्ट आपकी रोटी बनेगी, इसलिए जब रोटियों के लिए आटा गुथे तो अच्छे से गूँथे। आप चाहे तो गर्म पानी या दूध का भी इस्तेमाल आटा गूंथने के लिए कर सकते हैं। करीब 15 मिनट तक आटा गूँथे। इसे 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ने के बाद ही रोटियों को बनाना शुरू करें, इससे आपकी रोटियां बहुत मुलायम बनेगी।

चिपकने ना दे रोटियाँ

रोटियाँ बनाते समय हमेशा एक स्मूद चकला और बेलन का इस्तेमाल करें। यदि आपके रोटियों को बेलने का सरफेस ही सही नहीं होगा तो रोटी अच्छी कैसे बनेगी। जब भी आप रोटियां बनाए तो चकले पर थोड़ा सा आटा छिड़क दे,ताकि रोटी चिपके ना।

यदि ना फुले रोटी तो करें ये काम

यदि रोटिया न फुले तो इसे धीरे-धीरे हल्का सा दबाएं। याद रखें कि रोटियों को 30 सेकंड से ज्यादा ना पकाये, वरना बहुत जल्द ही कड़ी हो जाएंगी। यदि आपकी रोटी का कोई हिस्सा ना पक्का हो उसे आज फ्लैम पर डायरेक्ट गर्म करें। रोटियों को सेकने से पहले तवा को 160 से 180 डिग्री पर पहले ही गर्म कर लें और इस पर थोड़ा सा पानी छिड़क दें। फिर सेकना शुरू करें।

ऐसी बनेगी परफेक्ट रोटी

रोटी के पहले साइड को 10 से 15 सेकेंड तक पकाये फिर पलटकर 30 से 40 सेकेंड तक पकाएं। जैसे ही आपकी रोटियाँ पक जाए तो इसे पिचका कर कंटेनर में पैक कर दें।  ताकि इसकी नमी खत्म ना हो। आप चाहे तो इस पर घी भी लगा सकती हैं, ताकि इसका स्वाद अच्छा हो जाए। अधिक समय तक रोगियों को सॉफ्ट रखने के लिए आप alluminium foil या जीब लॉक बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं।